दो रुपये किलो में गेहूं लेने वालों के लिए बड़ी खबर, खुल गया खाद्य सुरक्षा योजना का पोर्टल, ऐसे जुड़ेंगे नाम

दो रुपये किलो में गेहूं लेने वालों के लिए बड़ी खबर– 2 वर्ष बाद खाद्य सुरक्षा पोर्टल ओपन होने के साथ ही योजना में नाम जुड़वाने हजारो परिवारों को अब राहत मिली है। इस सुविध के आधार पर अब उन सभी वंचित परिवरों को नाम जुड़ने से सस्ता अनाज मिलने का लाभ प्राप्त होगा। वर्षो से कई ऐसे अपात्र परिवार थे जो इसका लाभ ले रहे थे। लेकिन इस योजना के अंतर्गत इन सभी अपात्र परिवारों को हटाने के बाद लगभग 14 लाख परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने का अवसर मिला है। ई-मित्र, कियोस्क के माध्यम से पात्र परिवार खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते है। NFSA पोर्टल खुलने के बाद सभी योग्य परिवारों के लिए नाम जोड़ने हेतु आवेदन प्रक्रिया को जारी कर दिया गया है। सभी इच्छुक लाभार्थी अपना नाम नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर जोड़ सकते है।

खुल गया खाद्य सुरक्षा योजना का पोर्टल

2 रूपये किलो में गेहूं लेने वाले वंचित परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत एक बड़ी राहत दी गयी है। उन सभी अपात्र परिवारों का नाम खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हटा दिया गया है जो 2 रूपये किलों की दर से राशन लेने के योग्य नहीं है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ने के लिए NFSA पोर्टल को 2 वर्षो के बाद एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना ( एनएफएसए ) में वंचित पात्र परिवारों को चयनित करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। सभी पात्र परिवार ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर आवेदन पूरा कर सकते है। आवेदन करने से संबंधी मामले में खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने यह जानकारी दी है की खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नए आवेदन पत्र ई मित्र के माध्यम से स्वीकार किये जायेंगे। पोर्टल पर आवेदन के लिए जन आधार कार्ड एवं आधार नंबर होना अनिवार्य है।

खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत ऐसे जोड़े नाम

2 रूपये किलों दर से गेहूं लेने वाले वंचित पात्र परिवार खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाइन मोड में नाम जोड़ सकते है। इसके लिए उन्हें ई मित्र के अंतर्गत इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास आधार नंबर एवं जन आधार कार्ड होना आवश्यक है। नए आवेदनों के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के आयुक्त को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने पत्र भेजकर नए आवेदनों के लिए पोर्टल के सॉफ्टवेयर में आधार कार्ड नंबर और जन आधार कार्ड फीड करने की व्यवस्था करने के आर्डर दिए हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आधार कार्ड एवं जन आधार कार्ड नंबर का होना अनिवार्य है।

एनएफएसए में नाम जोड़ने के लिए योग्य परिवार

सरकार के द्वारा चयनित किये गयी पात्रता के अनुसार अंत्योदय परिवार ,स्टेट बीपीएल ,बीपीएल ,अन्नपूर्णा योजना के लाभार्थी एवं एकल महिला अल्प आय ,कच्ची बस्ती के बाशिंदे ,बहु दिव्यांग ,पंजीकृत श्रमिक नागरिक ,कचरा बीनने वाले ,एड्स पीड़ित ,लघु कृषक ,पालनहार के लाभार्थी ,कुष्ठ रोगी अनाथ सहित अन्य प्रकार की 31 श्रेणियों को खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत चयनित हेतु पात्र माना गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

Leave a Comment