FMGE December Result: इस दिन से कर पाएँगे पर्सनल स्कोरकार्ड डाउनलोड

FMGE December 2021 Result: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन (FMGE) के दिसंबर सत्र की परीक्षा के रिजल्ट को नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा 29 दिसंबर 2021 को घोषित कर दिया गया है। एफएमजीई की परीक्षा में जिन भी उम्मीदवारों द्वारा भाग लिया गया है वह अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर चेक कर सकेंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को MCI या किसी राज्य चिकित्सा परिषद के साथ अस्थाई या स्थाई पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकेगा और वह देश में अभ्यास करने में सक्षम हो सकेंगे। एफएमजीई दिसंबर 2021 के रिजल्ट के स्कोरबोर्ड को उम्मीदवार किस प्रकार चेक कर सकेंगे, इसकी जानकारी आप लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

एफएमजीई दिसंबर 2021 रिजल्ट

एफएमजीई सत्र दिसंबर की परीक्षा का आयोजन 12 दिसंबर 2021 किया गया था, एनबीई द्वारा इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो सत्र जून और दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है, इस वर्ष भी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के परीक्षा रिजल्ट के जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकेंगे। इस परीक्षा में नर्धारित कट ऑफ क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को ही स्क्रीनिंग टेस्ट में उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा, जिसके लिए इस सत्र में शामिल उम्मीदवारों को 300 में से कम से कम 150 अंक कट ऑफ क्लियर करने के लिए लाने होंगे।

FMGE December 2021 के पीडीएफ रिजल्ट में उम्मीदवारों के उनका रोल नंबर, 300 अंकों में से उनका स्कोर और पास या फेल की जानकारी प्रदान की गई है। जिसका परिणाम एनबीई द्वारा 29 दिसंबर को घोषित किया जा चुका है, जिसके स्कोर बॉर्ड को भी बोर्ड द्वारा रिजल्ट के बाद जल्द जारी कर दिया जाएगा।

FMGE December 2021 Result ऐसे करें चेक

एफएमजीए रिजल्ट 2021 को चेक करने के लिए उम्मीदवार यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार FMGE की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको एफएमजीई टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिजल्ट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आप FMGE Result December 2021 के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • आप आपकी स्क्रीन पर FMGE रिजल्ट खुलकर का पीडिएफ खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप अपने रिजल्ट में पास या फेल की स्थिति पता लगा सकेंगे और इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इस आसान प्रक्रिया को फॉलो कर आप आपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

इस दिन से कर पाएँगे पर्सनल स्कोरकार्ड डाउनलोड

जिन भी उम्मीदवारों द्वारा FMGE परीक्षा में भाग लिया है, वह अभी केवल अपना रिजल्ट ही ऑनलाइन चेक कर सकेंगे, बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों का व्यक्तिगत विवरण 5 जनवरी 2022 को जल्द ही एफएमजीई की आधिकारिक वेबसाइट से जारी किया जाएगा, जिसके जारी होने के बाद वह इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले अभियर्थिय एमसीआई के तहत प्रोविजनल और स्थाई पंजीकरण करने के पात्र होंगे, जिसके पंजीकरण के लिए उन्हें अपेक्षित शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को अनुमोदित संस्थान में एक साल की इंटर्नशिप करनी अनिवार्य होगी जिसके बाद वह स्थाई रूप से पंजीकृत हो जाते हैं।

बड़ी खबर!! अब ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, यहां देखें क्या होंगे नए चार्ज

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment