हवाई यात्रा (फ्लाइट) में एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है, जानें विस्तार में

Flight Baggage Weight: यदि आप भी हवाई यात्रा करने वाले हैं और आप को इस बात का पता नहीं है की एक व्यक्ति यात्रा के दौरान कितना सामान ले जा सकता है। तो आप के लिए ये लेख बहुत उपयोगी होने वाला है। आज इस लेख में हम आप को बताएंगे की आप अपने साथ कितना सामान हवाई यात्रा के दौरान ले जा सकते हैं।

एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है

flight baggage weight

हवाई यात्रा के दौरान आप मुख्यतः दो तरह के बैग्स ले जा सकते हैं। जैसे की एक है – हैंडबैग (Handbag) , जिसे केबिन बैग (Cabin Bag) भी कह सकते हैं। वहीँ दूसरा होता है चेक इन बैग (Check -In Bag ). इनमे से आप को हैंडबैग या केबिन बैग यात्रा के दौरान अपने साथ फ्लाइट में ले जाने की सुविधा होती है। वहीँ चेक इन बैग को आप को चेक इन करते समय काउंटर पर ही छोड़ना होता है। अब इन दोनों ही बैग में कितना सामान आप ले जा सकते हैं ये आप के द्वारा चुने गए एयरलाइन्स की पालिसी पर निर्भर करता है। हर एयरलाइन्स की यात्रा के दौरान ले जाये जाने वाले सामान के वजन के लिए अलग अलग पालिसी हो सकती है। जिसे आप एयरलाइन की वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं।

आप की जानकारी के लिए बता दें सामन्यता हैंडबैग में आप 7 से 14 किलो तक ले जा सकते हैं। वहीँ चेक इन बैगेज जिसे आप चेक इन काउंटर पर छोड़ते हैं उसका वजन 20 किलो से लेकर 30 किलो तक हो सकता है। इस बारे में सटीक जानकरी आप संबंधित एयरलाइन्स की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। साथ ही टिकट पर भी आप को जरुरी निर्देश मिल जाते हैं। इस के अलावा आप जिस ट्रेवल एजेंट से बुक उस से भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। कृपया ध्यान दें की अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स में सामान ले जाने की सीमा डोमेस्टिक / घरेलू यात्रा करने वाली फ्लाइट्स से ज्यादा होती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment