Fish Farming Small Business Idea: 25,000 रुपये की लागत से शुरू करें ये शानदार बिज़नेस, हर महीनें होगी 2 लाख की कमाई

Fish Farming Small Business Idea: दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की आज देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास कोई रोजगार उपलब्ध नहीं हैं और अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के चलते वह खुद से अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते ऐसे में यदि आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहें हैं और कम लागत में शानदार बिजनेस की शुरुआत कर बेहतर आय अर्जित करना चाहते हैं, तो आप हम आपके लिए 25 हजार रूपये के निवेश में शुरू किए जाने वाले फिशिंग फार्मिंग बिजनेस (Fish Farming Small Business) की जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी शुरूआत कर आप प्रतिमाह लाखों रूपये की कमाई कर सकेंगे।

Fish Farming Small Business Idea: 25,000 रुपये की लागत से शुरू करें ये शानदार बिज़नेस
Fish Farming Small Business Idea: 25,000 रुपये की लागत से शुरू करें ये शानदार बिज़नेस

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हाल ही में मछलीपालन को कृषि का दर्जा देकर इसे बढ़ावा देने की पहल की गई है, क्योंकि मछली पालन का व्यवसाय कम लागत में स्थापित किया जाने वाला व्यवसाय है, जिसे शुरू करके लोगों को अच्छा रोजगार मिल सकेगा और वह बेहतर आय भी अर्जित कर सकेंगे।

फिश फार्मिंग बिजनेस

फिश फार्मिंग बिजनेस की डिमांड आये दिन मार्किट में अधिक बढ़ती जा रही है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे शामिल किसानों को उनकी फसल के लिए लोन की सुविधा देने के साथ साथ मछलीपालन के बिजनेस को शुरू करने वाले नागरिकों को कम ब्याज दरों पर ऋण की सुविधा के साथ साथ बीमा योजना और सब्सिडी का लाभ भी दे रही है। इससे उन सभी मछली पालकों को अपने व्यावसाय करने के लिए प्रोत्साहन मिल सकेगा, जो अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। ऐसे सभी नगरक मछलीपलान के व्यवसाय को शुरू कर प्रतिमाह 2 लाख रूपये की कमाई कर सकेंगे।

25,000 रुपये की लागत से शुरू करें ये शानदार बिज़नेस

फिश फार्मिंग के बिजेनस को कोई भी व्यक्ति 25,000 रूपये की लगता से शुरू कर सकेंगे, इसके लिए मछलीपालन करने वाले किसान सरकार द्वारा जारी इस सुविधा का लाभ लेकर अपने व्यवसाय की बेहतर शुरुआत कर सकेंगे। इसके साथ ही व्यवसाय की शुरुआत के लिए मछलीपालकों को सरकार की तरफ से ट्रेनिंग की सुविधा भी दी जाती है, जिससे वह किसी भी टैंक में ठहरे हुए या किसी बहते हुए पानी में इस व्यवसाय को कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

यदि आप अपने व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आप Biofloc Technique द्वारा इस बिजनेस को स्थापित कर सकेंगे। जिसकी शुरूआत के लिए अधिक लागत पर आपको सरकार द्वारा ऋण या सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा, जिससे आप अच्छी आय अर्जित कर पाएँगे।

क्या है Biofloc Technique

बायोफ्लॉक तकनीक मछली पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली तकनीक है, जिसकी शुरुआत करके नागरिक अच्छी आय अर्जित कर सकेंगे। Biofloc जो एक तरह का बैक्टीरिया है, जिसे बायोफ्लॉक तकनीक के तहत मछली के मल को प्रोटीन में बदलने के लिए किया जाता है, इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए 10 से 15 हजार लीटर के टैंकरों में मछलियों को डालकर व्यवसाय को शुरू करने के लिए इसमें ऑक्सीजन डालने से लेकर ऑक्सीजन निकलने की सभी सुविधा उपलब्ध करवाई गई होती है, जिसमे बायोफ्लॉक की सहायता से मछली के मल को प्रोटीन में बदलकर मछलियों द्वारा उसे खा लिया जाता है, जिससे टैंकर में स्वच्छ बनाया जाता है और गंदगी से छुटकारा भी मिलता है।

बायोफ्लॉक तकनीक से होगी लाखों की कमाई

बायोफ्लॉक तकनीक से मछली पलायन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसानों को अधिक निवेश करना पड़ता है। इस तकनीक की शुरुआत के लिए कम से कम 7 से 8 लाख रूपये तक के निवेश से इस बिजनेस की शरुआत की जा सकती है, जिसके लिए नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा यदि आप 7 टैंक से अपने व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो आपको इस बिजनेस में साढ़े साथ लाख रूपये तक का निवेश करना पढ़ सकता हैं। इसके लिए मछलीपालन के बिजनेस हेतु सरकार द्वारा 75 फीसदी तक का ऋण मुहैया करवाया जाता है, जिसकी शुरुआत कर किसान लाखों की शानदार कमाई कर सकेंगे।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment