Fish Farming Business Ideas: सिर्फ 30 हजार में करें ये बिज़नेस, 1 से 2 लाख रुपये की होगी कमाई

Fish Farming Business Idea:- यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे है तो यहां हम आपके लिए कम निवेश में व्यवसाय शुरू करने की जानकारी लेकर आये है। आइये जानते है की मात्र 30 हजार रूपए के निवेश से आप कैसे फिश फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। फिश फार्मिंग का बिजनेस (Fish Farming Business Ideas) स्टार्ट करके व्यक्ति द्वारा एक माह में कम से कम 1 से 2 लाख रूपए तक की बेहतर कमाई की जा सकती है। फिश फार्मिंग को मछली पालन के नाम से भी जाना जाता है ,यह अपनी आमदनी में वृद्धि करने के लिए एक बेहतर व्यवसाय है। फिश फार्मिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से भी नागरिकों को सहायता प्रदान की जाती है। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मछली पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए फिश फार्मिंग को कृषि का दर्जा दिया गया है।

Fish Farming Business Ideas

कम इन्वेस्ट में बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प फिश फार्मिग है इस व्यवसाय के आधार पर महीने में अच्छी कमाई की जा सकती है। सरकार के द्वारा मछली पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही इस व्यवसाय को शुरू करने के साथ बीमा योजना एवं सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है। इसी के साथ किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा मछलीपालकों को भी शामिल किया गया है। इस कार्ड के तहत अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

फिश फार्मिंग व्यवसाय

Fish Farming Business: मात्र तीस हजार रूपए के निवेश से फिश फार्मिंग व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। यदि आपके पास मछली पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पूंजी उपलब्ध नहीं है तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा ऋण राशि भी प्रदान की जाती है। मछली पालन का व्यवसाय (Fish Farming Business) शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास पानी की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। ठहरे हुए एवं बहते हुए पानी दोनों में फिश फार्मिंग बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। मछली पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए मछलीपालकों को ट्रेनिग की सुविधा भी प्रदान की जाती है। फिश फार्मिंग बिजनेस स्टार्ट करने हेतु Biofloc Technique का इस्तेमाल किया जा सकता है ,इस तकनीकी के आधार पर व्यक्ति द्वारा लाखों में कमाई की जा सकती है।

Biofloc Technique से कैसे शुरू करें फिश फार्मिंग का व्यवसाय

फिश फार्मिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए जिस Biofloc Technique का इस्तेमाल किया जाता है वह एक बैक्टीरिया है इस Biofloc Technique से मछली पालन करने में काफी सहायता मिलती है। इस टैक्नीक के जरिये 10 से 15 हजार लीटर के बड़े टैंकरों में मछलियों को डाला जाता है। इसके साथ ही टैंको के तहत मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए इनमे सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध होती है जैसे – ऑक्सीजन देने की ,टैंको से पानी निकालने की आदि। Biofloc Technique के तहत मछली के मल को प्रोटीन में कन्वर्ट किया जाता है। मछली इस मल को वापस खा लेती है इस प्रक्रिया के अनुसार एक तिहाई फीड की बचत होती है ,साथ ही पानी में हो रही गंदगी से भी छुटकारा मिलता है।

Biofloc Technique से मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने हेतु 7 से 8 लाख रूपए तक इन्वेस्टमेंट करना होगा। यह फिश फार्मिंग स्टार्टअप करने के लिए निवेश राशि अधिक है लेकिन इस प्रक्रिया के अनुसार आप लाखो रूप में कमाई कर सकते है। NFDB (नेशनल फिशरीज डेवलोपमेन्ट बोर्ड ) के अनुसार यदि 7 टैंक के आधार पर व्यक्ति द्वारा यह व्यवसाय शुरू किया जाता है तो इसके लिए उन्हें 7 लाख 50 हजार रूपए निवेश करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें :-

Leave a Comment