PM Kisan: ऐसे क‍िसानों को लौटाने होंगे पीएम किसान के पैसे, जान‍िए क्‍यों

PM Kisan: जैसा की आप सभी जानते ही है पीएम किसान योजना के माध्यम से सरकार देश के सभी छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि 3 बराबर किस्तों में हर 4 महीने के गैप में प्रदान की जाती है। सरकार ने अभी तक कुल 11 किस्ते किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी है। बता दें, सरकार द्वारा दी गयी इस योजना का लाभ लाभार्थियों के साथ-साथ अन्य अपात्र किसान भी ले रहे है जिसके बाद सरकार ने उन्हें पीएम किसान के पैसे वापस लौटने का आदेश दिया है। चलिए जानते है इसके बारे में और अधिक जानकरियों को।

बता दें, उत्तर प्रदेश के एग्रीकल्चर डायरेक्टर विवेक सिंह ने इस बात की पुष्टि की है उन्होंने सभी करदाताओं से कहा है कि वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले पैसे को जल्द से जल्द लौटा दें। एडिशनल डायरेक्टर जनरल वीके सिसोदिया के अनुसार 2019 की इनकम टैक्स डिटेल्स के हिसाब से ऐसे करदाताओं की लिस्ट बनायीं गयी है जो की पीएम किसान योजना से मिलने वाली राशि का गलत तरीके से फायदा ले रहे है।

खबरों और रिपोर्ट्स के अनुसार केवल यूपी के कुशीनगर जिले में ही करीब 2800 अपात्र किसान ऐसे है जिनके खिलाफ सरकार ने नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस के अनुसार इन सभी किसानों को पैसे लौटने अनिवार्य है।

किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 : pmkisan.gov.in List, PM Kisan Status

जानिए किन्हे नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

  • यदि कोई भी किसान खेती करता है परन्तु वह खेत उसके नाम ना होकर उसके दादा या पिता के नाम पर होगा तो उसे सरकार द्वारा 6 हजार रुपये का लाभ नहीं दिया जायेगा। किसान को तभी लाभ मिल सकता है जब जमीन उसके खुद के नाम पर होगी।
  • अगर किसी किसान के पास एग्रीकल्चर जमीन है लेकिन वह उस जमी पर नॉन एग्रीकल्चर एक्टिविटी होती है तो भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • किसान की कृषि भूमि पर अगर खेती नहीं हो रही तो वह इस योजना का पात्र नहीं समझा जायेगा।
  • अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान के खेत में खेती करता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा।
  • राज्य/केंद्र सरकार के एम्प्लाइज या रिटायर्ड एम्प्लाइज, PSU/PSE के रिटायर या सर्विंग एम्प्लाइज, रिटायर्ड अधिकारी, लोकल बॉडीज के एम्प्लाइज होने पर भी इस स्कीम का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जिन किसानों की 10 हजार रुपये की मासिक पेंशन है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई किसान या उसके परिवार में से किसी ने भी फाइनल असेसमेंट ईयर में भुगतान किया है तो उस किसान को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan: सरकार ने किसान योजना की इस बड़ी सुविधा को किया बंद, सभी लाभार्थियों पर पड़ेगा असर

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment