यूपी में किसानो को मुफ्त बिजली कब से और कैसे मिलेगी , फ्री बिजली योजना का लाभ कैसे मिलेगा

यूपी में किसानो को मुफ्त बिजली-उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से किसान नागरिकों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की गयी है। किसानों को मुफ्त बिजली का लाभ देने के लिए इस बात का ऐलान यूपी सरकार के माध्यम से अपने घोषणा पत्र में की गयी है। किसान नागरिकों को सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए योगी सरकार के द्वारा यह घोषणा की गयी है। ताकि किसानों को अपने खेतों में पानी पहुंचाने के लिए किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो। इस योजना के संचालन हेतु 2200 करोड़ रूपये का अतिरिक्त वार्षिक बोझ अनुमानित है। वादे को पूरा करने के लिए सरकार यह धनराशि सब्सिडी के रूप में पावर कॉरपोरेशन को देगी।

यूपी में किसानो को मुफ्त बिजली कब से और कैसे मिलेगी

विधानसभा चुनाव आयोजित होने से पहले योगी सरकार के द्वारा अपने घोषणा पत्र में यह ऐलान किया गया है की किसानों को सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण रूप से बहुमत पाने वाली भाजपा सरकार एक बार फिर सत्ता में आ गयी है। अब जल्द ही किसान नागरिकों के लिए सिंचाई की व्यवस्था हेतु यह योजना लागू की जाएगी। प्रदेश में इस योजना के लागू होते ही उत्तर प्रदेश देश का छठा ऐसा राज्य बन जायेगा जहाँ किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। किसानों को सिंचाई में बेहतर सुविधा देने के लिए यह योगी सरकार एक अहम पहल है।

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली

घरेलू बिजली की दरें सस्ती करने के लिए राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद् के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा की परिषद् उपभोक्ताओं की बिजली सस्ती करने की मांग उठाएगा। यूपी में किसानो की ग्रामीण क्षेत्र में अनमीटर्ड किसानों की बिजली 170 रूपये प्रति हार्स पॉवर और ग्रामीण मीटर की 70 रूपये प्रति हॉर्स पॉवर है। इसी के साथ एनर्जी चार्ज 2 रूपए प्रति यूनिट है। राज्य में कुल 13 लाख 16 हजार 399 बिजली उपभोक्ता टूबवेल के है।

मुफ्त बिजली के लिए सब्सिडी का भार हो जाएगा 13 हजार करोड़ से अधिक

योगी सरकार पहले से ही लगभग 11 हजार करोड़ रूपये सालाना सब्सिडी दे रही है। Free Bijali Yojana को लागू करने पर सब्सिडी बढ़कर 13 हजार करोड़ से अधिक हो जाएगी। पॉवर कॉरपोरेशन की वर्तमान स्थिति यह है की यह करीब 95 हजार करोड़ रूपये के घाटे में है। प्रदेश में करीब तीन करोड़ 6 लाख विद्युत उपभोक्ताओं है। जिनमे से 13 .16 लाख नलकूप उपभोक्ता किसान व्यक्ति है।

Leave a Comment