Family Identity Card Haryana: परिवार पहचान पत्र से मिल रहा बहुत सी योजनाओ का लाभ, जानें detail में

Family Identity Card Haryana | परिवार पहचान पत्र: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सभी निवासियो को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र की शुरुआत की गयी है. परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) के द्वारा हरियाणा के निवासी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही कार्ड से ले सकेंगे साथ ही उन्हें विभिन योजनाओ का लाभ लेने के लिए भी इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) के तहत हरियाणा सरकार द्वारा सभी नागरिको को शामिल करने की योजना बनायीं गयी है ताकि वे आसानी से सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकें.हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए इच्छुक पात्र नागरिक ऑनलाइन पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in/ के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है.

Haryana Family Identity Card सभी सरकारी योजनायें एक ही कार्ड से

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) की शुरुआत हरियाणा के नागरिको को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए की गयी है। इस कार्ड के अंतर्गत राज्य और केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी सभी योजनायें शामिल की गयी है ताकि सभी लोग आसानी से सरकारी सेवाओं का लाभ ले सके साथ ही इन योजनाओं का क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया जा सकेगा।

परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को 14 अंको का एक  विशिष्ट पहचान पत्र दिया जायेगा जिसमे की संयुक्त रहने वाले और अलग-अलग रहने वाले परिवारों को शामिल किया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया गया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से जुड़ेगी ये योजनायें

परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) के तहत हरियाणा सरकार द्वारा केंद्र सरकार की सभी योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत कार्ड, PDS प्रणाली (सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली) और केंद्र की अन्य योजनाओं साथ ही हरियाणा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे की मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना और पेंशन योजना जैसी योजनाओं को जोड़ा जायेगा। साथ ही छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए भी यह कार्ड जरुरी होगा। इसके द्वारा नागरिक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

Family Identity Card Haryana, ऐसे करें आवेदन

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आप जन सेवा केंद्र (Common Service Center), सरल केंद्रर पीपीपी (PPP) माध्यम से आवेदन कर सकते है. इसके अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा स्थाई परिवार और अस्थाई परिवार के हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनाए जा रहे है. अगर आप परिवार पहचान पत्र के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो आप सम्बंधित कार्यालय से इसका फॉर्म लेकर और सभी जानकारी भरकर इसे कार्यालय में ही जमा कर दें.

ये है हरियाणा परिवार पहचान पत्र लाभ

परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card Haryana) द्वारा ना सिर्फ आपको सभी सरकारी सेवाओं का लाभ एक ही कार्ड से मिलता है बल्कि वे सरकारी नौकरियों में भी इस कार्ड का लाभ दिया जायेगा। साथ ही कॉलेजो में दाखिले के लिए भी यह कार्ड जरुरी होगा। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के 54 लाख लोगो को इस योजना में शामिल करने की योजना बनायीं गयी है। साथ ही इस कार्ड से सरकारी विभागों के कामकाज में भी पारदर्शिता आएगी। सरकार द्वारा आधार कार्ड को भी Family ID Haryana से जोड़ा गया है ऐसे में नागरिक अपने आधार कार्ड की मदद से भी (Family ID search by Aadhar no) परिवार पहचान-पत्र का स्टेटस चेक कर सकते है।

Leave a Comment