ESIC Recruitment 2022: स्‍टेनो, एमटीएस के 3847 पदों पर आई बम्पर भर्ती, यहां करें अप्‍लाई

ESIC Recruitment 2022: देश के जो भी नागरिक नौकरी की तलाश कर रहे है सरकारी क्षेत्र में भर्ती का इंतजार कर रहे है उन सभी के लिए यह खबर बहुत ही खास है। बात दें, एम्प्लोयी स्टेट इंश्योरंस कॉर्पोरेशन ने 3847 विभिन्न पदों के लिए भर्ती हेतु नोटिफिकेशन को जारी किया है यह नोटिफिकेशन ESIC द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएं है। जो भी नागरिक इन भर्तियों का आवेदन करना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इसका ESIC Recruitment 2022 आवेदन फॉर्म भर सकता है।

इन पदों पर होगी भर्ती जल्द कर लें इस तारीख तक आवेदन

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के जिन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन किये है उनमे स्टेनोग्राफर, अपर डिवीज़न क्लर्क, MTS (मल्टी टास्किंग स्टाफ) की पोस्ट को शामिल किया है। ESIC द्वारा 15 जनवरी 2022 इन सभी भर्तियों की आवेदन प्रकिया शुरू की जाएगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 फरवरी 2022 निर्धारित की गयी है। जो आवेदक निर्धारित की गयी तिथि तक अपना फॉर्म सबमिट नहीं करेंगे उनका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए SC/ST/PWD वर्ग के कैंडिडेट्स एवं महिला व एक्स सर्विसमेन को 250 रुपये का भुगतान करना होगा इसके साथ ही बाकी अन्य श्रेणियों के लिए एप्लीकेशन फीस 500 रुपये रखी गयी है।

जानिए क्या होगी चयन प्रकिया

जितने भी उम्मीदवार भर्ती परीक्षा में भाग लेंगे उन्ही सभी का चयन लिखित परीक्षा (Written Test) के आधार पर किया जायेगा। बता दें अभी इन पदों की परीक्षा का समय और तिथि घोषित नहीं की गयी है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जब भी परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी आपको आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

यह है योग्यता

  • अपर डिवीज़न क्लर्क का आवेदन वही नागरिक कर सकते है जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की होगी।
  • अगर आप स्टेनोग्राफर के पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप 12वी पास होने जरुरी है और आप को टाइपिंग भी आनी जरुरी है जिसमे आपकी स्पीड 80 शब्द प्रति 10 मिनट होनी चाहिए।
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ का आवेदन करने के लिए आवेदक 10वी पास होना जरुरी है। जिसके बाद ही वह इसके योग्य समझा जायेगा।

ये है आयु सीमा

  1. UDC (अपर डिवीज़न क्लर्क) और स्टेनोग्राफर के लिए आयु सीमा 18 से 27 साल निर्धारित की गयी है।
  2. मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) हेतु आयु सीमा 18 से 25 साल निर्धारित की गयी है।

कितनी मिलेगी सैलरी

यदि आप का चयन UDC (अपर डिवीज़न क्लर्क) और स्टेनोग्राफर के लिए होता है तो आपकी सैलरी 7th पे कमीशन के हिसाब से 25,500 से लेकर 81,100 होगी और यदि आपका सिलेक्शन मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के लिए होता है तो आपकी सैलरी 18 हजार से लेकर 56,900 होगी।

इस तरह करें आवेदन

आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद उन्हें सबसे पहले पंजीकरण प्रकिया को पूरा कर लेना है। रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात लॉगिन करके आवेदन फॉर्म को भरना होगा और उसके बाद सबमिट कर लेना है। अब आपको फीस का भुगतान करना होगा और दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा।

सभी बीटेक, एमटेक पास युवाओं के लिए बैंक में जॉब का बेहतरीन मौका, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment