EPFO Nominee Name: 31 December से पहले PF में नॉमिनी जोड़ें, ये है तरीका

EPFO Nominee Name: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO के द्वारा सभी पीएफ खाता धारकों को 31 दिसंबर से पहले PF एकाउंट्स में नॉमिनी जोड़ने के आदेश दिए गए है। EPFO द्वारा जारी की गयी आधिकारिक घोषणा के तहत सभी पीएफ खाताधारकों को अंतिम तिथि से पहले खाते में नॉमिनी का नाम जोड़ना होगा। पीएफ खाते में नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया को व्यक्ति ऑनलाइन प्रणाली के तहत पूरा कर सकते है। ईपीएफओ नामांकित प्रक्रिया को अब नागरिक www.epfindia.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से घर बैठे पूरा कर सकते है। Employees’ Provident Fund Organization, EPFO के माध्यम से पीएफ एकाउंट्स होल्डर्स को एक से अधिक नॉमिनी जोड़ने की सुविधा प्रदान की गयी है।

यदि ईपीएफओ सब्सक्राइबर के माध्यम से 31 दिसंबर से पहले PF अकाउंट्स में नॉमिनी का नाम नहीं जोड़ा गया तो उन्हें भविष्य में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सभी PF खाता धारक EPFO द्वारा निर्धारित की गयी अंतिम तिथि से पहले अपनी फैमिली मेंबर को नॉमिनी हेतु ऐड कर सकते है। ताकि विषम परिस्थितियों में सभी लाभ नॉमिनी व्यक्ति को प्राप्त हो सके।

PF अकाउंट्स होल्डर्स

EPFO द्वारा जारी की गयी घोषणा के अनुसार सभी पीएफ अकाउंट्स होल्डर्स को अपनी परिवार की सुरक्षा के लिए PF खाते में नामांकित करना आवश्यक है। यदि पीएफ खाताधारक के साथ कोई घटना घट जाती है तो ऐसी स्थिति में पेंशन और इंश्योरेंस लेने का लाभ नॉमिनी व्यक्ति को प्राप्त होगा। हाल ही में EPFO के माध्यम से सभी PF अकाउंट्स होल्डर्स को यह जानकारी दी गयी की परिवार के सुरक्षित भविष्य को बनाये रखने के लिए EPFO Subscribers को e-nomination की सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा सभी PF खाता धारको को एक से अधिक नॉमिनी जोड़ने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

Provident Fund, Pension और Insurance सेवाओं को ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए सभी नागरिकों को e-nomination की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। अपनी पत्नी ,बच्चों एवं माता-पिता का ख्याल रखने के लिए EPFO Subscribers को ऑनलाइन पेंशन ,इंश्योरेंस ,पीएफ के अंतर्गत परिवार की सुरक्षा के लिए नॉमिनेशन फाइल करवाना आवश्यक है।

31 December से पहले PF में नॉमिनी जोड़ें, ये है तरीका

सभी पीएफ खाताधारक ध्यान दे की 31 दिसंबर 2021 से पहले उन्हें अपने खाते में नॉमिनी का नाम जोड़ना होगा।

  • पीएफ खाते में नॉमिनी का नाम जोड़ने के लिए खाता धारक को http://epfindia.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Service के सेक्शन में for employees के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब Member UAN/Online Service (OCS /OTCP ) ऑप्शन का चयन करें।
  • इसके बाद अपने UAN Number एवं पासवर्ड से लॉगिन करे।
  • अब मैनेज सेक्शन में जाकर link e-nomination में क्लिक करें।
  • इसके बाद नॉमिनी एवं अन्य प्रकार के सभी विवरणों को दर्ज करें।
  • एक से अधिक नामांकन जोड़ने के लिए Add New Button के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नॉमिनी से जुड़े सभी विवरण भरने के बाद Save Family Details के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से पीएफ खाते से नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

खुशखबरी! 23.44 करोड़ लोगों के खाते में EPFO ने पहुंचाया ब्याज का पैसा, चेक करें अपना PF Balance

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment