EPFO Update: अब नहीं होगी पेंशन की टेंशन, EPFO ने शुरू किया नया नियम

EPFO Update : यदि आप भी ईपीएफओ के मेंबर हैं और आप का खाता भी ईपीएफओ के साथ है तो ये खबर आप के लिए है। जैसे कि आप जानते कि पेंशनर्स को नियमित पेंशन पाने के लिए हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होता है। यदि वो ऐसा कराने में विफल होते हैं तो उनकी पेंशन रुक जाती है। ऐसे में उनके लिए परेशानी खड़ी हो जाती है। इसी का ध्यान रखते हुए अब भविष्य निधि संगठन ने इस परेशानी को खत्म कर दिया है। और अब से नए नियमों (EPFO Update) के अनुसार लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) के सबमिशन की डेडलाइन (Deadline) की शर्त को हटा दिया है । इसके साथ ही कर्मचारियों (employees) को रिटायरमेंट के दिन ही ‘पेंशन पेमेंट ऑर्डर’ देने की व्यवस्था भी कर दी गयी है।

EPFO Update : साल भर में कभी भी जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

ईपीएफओ ने अपने कुछ पुराने नियमों में कर्मचारियों की सुविधा के अनुसार कुछ परिवर्तन किये हैं। इस के अनुसार अब सभी पूर्व कर्मचारी और पेंशनर अब अपना जीवन प्रमाण पत्र पूरे साल भर में सकेंगे। अब से किसी भी प्रकार की निर्धारित समयावधि की बाध्यता नहीं होगी। अब से व्यक्ति अपनी सुविधानुसार लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा कर सकेंगे। आगे से Life Certificate समय पर जमा करने की वजह से किसी की पेंशन नहीं रुकेगी।

ध्यान दें की ये अभी भी आवश्यक है की आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट नियमित रूप से जमा करेंगे। इसके लिए आप साल में कभी भी इसे जमा कर सकते हैं। जो कि अगले एक साल तक वैलिड होगा। ईपीएफओ द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार ईपीएस 95 (EPS 95) के अंतर्गत पेंशनर अब बिना किसी डेडलाइन के अपनी सुविधा के अनुसार लाइफ सर्टिफिकेट जमा सकेंगे।

EPFO: खुशखबरी! अब महीने की इस तारीख को मिलेगी सबको पेंशन, जानिए डिटेल

सेवानिवृति के दिन प्राप्त करें पीपीओ

हाल ही में ट्वीट के माध्यम से ईपीएफओ (एम्प्लोयी प्रोविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन) ने बताया की अब अंशदाता को सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ ) मिल जाएगा। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा ‘प्रयास सेवानिवृत्ति के दिन पीपीओ जारी करने की कोशिश ‘ ना से मासिक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से नियोक्ताओं के साथ अगले 3 माह में सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों को मार्गदर्शन और प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इस पहल के माध्यम से प्रति वर्ष लगभग 3 लाख कर्मचारियों को लाभान्वित किया जाएगा।

UAN में अपनी बैंक डिटेल्स कैसे करें अपडेट ? EPFO ने बताया पूरा प्रोसेस

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।


Leave a Comment