EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ये है आसान तरीका, ये है आवेदन प्रक्रिया

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ये है आसान तरीका-देश में आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के लिए सरकार ने आरक्षण की सुविधा दी है। देश में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र है जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत आते है ,इन सभी स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार EWS सर्टिफिकेट के माध्यम से लाभार्थियों को आरक्षण का लाभ प्रदान करती है। यदि आप भी कमजोर आय श्रेणी के अंतर्गत आते है और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप आसान तरीके से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है। (Economically Weaker Section Certificate) बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

EWS सर्टिफिकेट

केंद्र सरकार के अंतर्गत EWS सर्टिफिकेट के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले छात्र-छात्राओं को नौकरी में विशेष रूप से छूट प्रदान की जाती है। इस सर्टिफिकेट के आधार पर कॉलेज और नौकरी के कटऑफ में सरकार 10 प्रतिशत तक आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है। नौकरी पाने या फिर कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आप इसका लाभ उठा सकते है। सामान्य श्रेणी के गरीब वर्ग के अंतर्गत आने वाले बच्चों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर वह सरकार द्वारा दी जाने वाली विशेष सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Economically Weaker Section Certificate वह सभी नागरिक बना सकते है जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय रूपये 8 लाख रुपये से कम है। जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि उपलब्ध है। जिनका 1000Sq फिट से अधिक भूमि पर मकान ना बना हो। केवल अल्प आय श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवार ही इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदक व्यक्ति को आवेदन फॉर्म इंटरनेट की मदद से डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट लें।
  • अब आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे -नाम ,जन्मतिथि ,श्रेणी आदि से जुड़ी जानकारी।
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करें।
  • इसके बाद अपने आवेदन पत्र को SDM कार्यालय में जमा कर दें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को वेरिफाई किया जायेगा।
  • वेरिफिकेशन प्रक्रिया सफल होने के बाद SDM कार्यालय से ही आपको EWS प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।
  • इस तरह से आप आसान तरीके से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment