गर्मी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाएं ये सब्जियां- Reduce Cholesterol

Eat these vegetables in summer to reduce cholesterol कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाएं ये सब्जियां : समय के साथ साथ हमारे खानपान में बदलाव आता रहा है। इसके साथ ही बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं भी आ रही हैं। आज कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या भी बहुत आम हो चुकी है। इसकी वजह है लोगों की दिनचर्या में पैक्ड फ़ूड और डेयरी प्रोडक्ट्स और तले हुए खाद्य पदार्थों की मात्रा अधिक होने से अब ये समस्या ज्यादा लोगो और कम उम्र में भी हो जा रही है। यदि आप या आप के कसी परिचित को ये समस्या है तो आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाएं ये सब्जियां , जिससे जल्दी और नेचुरल तरीके से आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खाएं ये सब्जियां

जैसे की आप जानते होंगे कोलेस्ट्रॉल मुख्यतः दो तरह का होता है – एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। दनो ही हमारे शरीर में पाए जाते हैं और इनका बैलेंस होना बहुत जरुरी होता है। समस्या तब होती है है जब आप के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आती हैं।  हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी फेलियर, मोटापा, डायबिटीज आदि परेशानियां आती हैं। इनमे से सबसे अधिक खतरा हार्ट अटैक का होता है। इसलिए जरुरी है कि लोगों को अपने खान पान और स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं कि कैसे आप अपनी रोजमर्रा के खान पान में कैसे बदलाव करके अपने स्वास्थ्य को सही कर सकते हैं।

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  1. भिंडी (Lady Finger ) : भिंडी से बनने वाली अलग अलग प्रकार की सब्जियां न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर होती हैं। आप को बता दें कि भिंडी के सेवन से आप का बैड कोलेस्ट्रॉल भी कण्ट्रोल रहता है। भिंडी में पाए जाने वाले जेल जैसे तत्व से बाद कोलेस्ट्रॉल आप के बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। जिससे आप को हार्ट अटैक जैसे बीमारियों से कोई खतरा नहीं होता।
  2. लहसुन (Garlic ) : आप की रसोई में नियमित रूप से लहसुन का इस्तेमाल तो होता ही होगा। अगर ऐसा है तो खुश हो जाइए , क्यूंकि लहसुन में पाए जाने वाले तत्व आप को न सिर्फ हार्ट अटैक से बचाते हैं बल्कि ब्लड प्रेशर , एसिडिटी , गैस, व अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।
  3. बीन्स (Beans ) : अगर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करना हो तो बीन्स सबसे उपयुक्त सब्जी है जो आप की मदद करेगी।  बीन्स में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स आदि पाए जाते हैं जो आप के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। बीन्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो आप के पेट से संबंधी समस्याओं को भी खत्म करते हैं। बीन्स के नियमित सेवन से ब्लड वेसल्स भी मजबूत होते हैं।
  4. गोभी की सब्जी (Cauliflower ): गोभी की सब्जी में पाए जाने वाले तत्व आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर होते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें कि गोभी में फाइबर पर्याप्त रूप से पाया जाता है , जिससे आप को ब्लड फैट और ब्लड शुगर जैसी परेशानियों से निजात मिलती है।
  5. बैंगन (brinjal ) : यदि आप भी कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आप को बैंगन का सेवन करना चाहिए। इस में बहुत से एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं , जो कि आप को हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाते हैं।
  6. लौकी (Bottle Gourd ): लौकी को यूँ भी स्वाथ्य लाभ कर रहे व्यक्तियों के लिए आदर्श सब्जी मानी जाती है। इसे बीमार व्यक्तियों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है क्यूंकि ये सुपाच्य होती है। इसकी सब्जी या जूस किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है। इसमें भरपूर फाइबर होता है जी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  7. हरी सब्जियां : हरी सब्जियां जैसे पालक आदि में मौजूद फाइबर और मिनरल्स आप के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करते हैं।

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