NFT बनाकर कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें कैसे बनता है

Non-Fungible Token (NFT): दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया या मार्किट में अधिक रूचि रखते हैं, तो आप सभी ने NFT (नॉन फंजीबल टोकन) का नाम तो आजकल न्यूज़ में सुना ही होगा। इन एनएफटी टोकन का प्रचलन कुछ समय से देश में काफी बढ़ गया है, देश के बड़े-बड़े सेलेब्रिटी से लेकर खिलाड़ी तक अपने एनएफटी बनाकर इन्हे मार्किट में बेचकर काफी लाभ कमा रहे हैं, हाल ही में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी अलग-अलग एनएफटी बनाकर $52000 यानी 3.8 करोड़ में बेच कर बेहतर लाभ कमाया है। अब आप सोच रहे होंगे ये एनएफटी क्या है और इसे कैसे बनाकर घर बैठे ही लाखों की कमाई की जा सकती है, तो इसकी पूरी जानकारी आप यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

जाने क्या है Non-Fungible Token (NFT)

एनएफटी जिसे नॉन फंजीबल टोकन कहा जाता है, इसमें नॉन फंजीबल जिसे Non Replaceable या जिसे बिल्कुल बदला नहीं जा सकता है, और टोकन का मतलब एक तरह से पेटेंट यानी आपके द्वारा बनाई गई कोई भी कलाकृति, वीडियो या ऑडियो से जुड़ा कार्य जिस पर आपको सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाए उसे टोकन कहते हैं। यह टोकन क्रिप्टोग्राफिक टोकन हैं, जो ब्लॉक चेन की टेक्नोलॉजी पर आधारित होता है। यानी इसे कोई ही व्यक्ति अपने द्वारा बनाई गई किसी भी यूनीक या खास चीज के लिए एनएफटी टोकन बना सकते हैं, जिसका मतलब यह उस व्यक्ति के मालिकाना हक़ के रूप में उसकी डिजिटल आइडेंटिटी के तरह कार्य करता है, जिसका निर्माण कर इसे बेचकर वह अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जाने ऐसे बना सकेंगे खुद का एनएफटी टोकन

अगर आप भी अपने एनएफटी टोकन को बनाना चाहते हैं, तो इसे बनआने का तरिका आप यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर जान सकेंगे।

  • एनएफटी टोकन बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसे वॉलेट जो ERC-721 को सपोर्ट करता हो, इसकी जरुरत होगी, यह वॉलेट ट्रस्ट वॉलेट या मेटा मास्क वॉलेट हो सकता है।
  • यह Wallet Ethereum के ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होता है जिसमे Ethereum के इस वॉलेट में $50 या $100 के ETH आपके पास होना चाहिए।
  • अब आप Ethereum के इस ब्लॉकचेन के प्लेटफार्म पर रजिस्टर करें।
  • इसके बाद आपको Create के विकल्प पर क्लिक करें और अपने इस वॉलेट को उससे एथेरियम के ब्लॉक चेन प्लेटफार्म से कनेक्ट करना होगा।
  • अब वॉलेट एथेरियम से कनेक्ट करने के लिए आपको Sing in करके मालिकाना हक़ की पुष्टि करना होगी।
  • इसके बाद अगले पेज में विंडो खुलकर आ जाएगी जिसमे आपको अपनी एक आर्टवर्क को अपलोड करने एक नाम जोड़ने या विवरण शामिल करने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • इस विंडो में जाने के बाद आपको नए निर्मित एनएफटी फोल्डर के लिए एक नए फोल्फ को क्रिएट करना होगा।
  • अब इसमें आपको अपने किसी भी छवि प्रतीक, ऑडियो, जीआईएफ जिसका आप एनएफटी बनाना चाहते हैं उसे अपलोड या सेव कर देना होगा।
  • इसके साथ ही आइटम जोड़े के विकल्प पर क्लिक करके आप 2D या 3D मॉडल अपलोड कर सकते हैं।
  • अब आप अपने एनएफटी निर्माण की पुष्टि कर सकते हैं।

ऐसी ही सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment