Sarkari Yojana: 25 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कराया ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, इस दिन आएगी 1000 रुपये की अगली किस्त

Sarkari Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों के कामगार श्रमिकों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को श्रम कार्ड के माध्यम रोजगार के साथ-साथ भरण-पोषण के लिए राज्य सरकार की तरफ से हर महीने 500 रूपये के आधार पर दो महीने में एक मुश्त 1000 रूपये का भत्ता दिया जा रहा है, जिसमे इसके पहले चरण में 1000 रूपये की राशि पंजीकृत श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। जिसके बाद से दिसंबर से मार्च के महीने तक का भत्ता श्रमिकों को कब जारी किया जाएगा, चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं पूरी जानकारी।

25 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कराया ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

इस पोर्टल पर अब तक देश के 25 करोड़ से भी अधिक असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिसमे 5.90 करोड़ से अधिक श्रमिकों की संख्या अकेले उत्तर प्रदेश से है। इसके अलावा पोर्टल पर पंजीकरण करने वालों में 52 फीसदी से भी अधिक संख्या महिलाओं की है जिनमे 46 फीसदी पंजीकरण पुरुष श्रमिकों द्वारा किया गया है।

जाने ये नागरिक बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम पोर्टल पर श्रम कार्ड बनवाने के लिए देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत निर्माण श्रमिक, रिक्शा चालक, स्ट्रीट वेंडर्स, धोबी, दर्जी, मोची, पशुपालक, ईट-भट्टा श्रामिक, पठार तोड़ने वाले, इलेक्ट्रीशियन, मत्स्यपालक, कुली, मछुआरे, प्लम्बर, बिजली वाले (इलेक्ट्रीशियन), ठेला चलने वाले, चाय वाले, नरेगा मजदूर, खाना बनाने वाले, वार्डबॉय, कलाकृति का कार्य करने वाले, पोताई, वेल्डिंग, सफाई कर्मचारी आदि ई श्रम पोर्टल पर श्रम कार्ड बनवाने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पंजीकृत श्रमिकों की मार्च में आएगी अगली किश्त

पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक जो काफी समय से अगली किश्त के जारी होने का इंतज़ार कर रहे हैं, उनकी दिसंबर से लेकर मार्च तक की अगली किश्त की राशि 10 मार्च विधानसभा चुनाव के ख़त्म होने के बाद उनके खातों में जारी कर दी जाएगी, यह राशि कुल चार महीने के आधार पर श्रमिकों को 2000 रूपये के रूप में ट्रांसफर की जाएगी, क्योंकि राज्य में होने वाले चुनाव के चलते आचार सहित लगने से यह कार्य अभी पूरा नहीं किया जा सकता, इसके लिए चुनाव के समाप्त होते ही श्रमिकों को मार्च के महीने से दूसरी किश्त जारी हो सकेगी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment