e-SHRAM Money: क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा?

e-SHRAM Money: पंजाब, मणिपुर, गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्य में विधान सभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच में विधान सभा चुनाव आयोजित किये जायेंगे। इन चुनावों को लेकर आचार संहिता (Code of conduct) भी लागू हो गयी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ई श्रमिक कार्ड के तहत श्रमिक नागरिकों को दिए जाने वाले श्रमिक भरण पोषण भत्ता के लिए लोगो के मन में काफी सवाल उठ रहे है, की फरवरी और मार्च माह के रूप में मिलने वाली 1 हजार रूपए की भत्ता राशि (e-SHRAM Money) सरकार के द्वारा श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी या नहीं। तो आइये जानते है आचार संहिता लागू होने से श्रमिकों को मिलने वाली भत्ता राशि का लाभ दिया जायेगा या नहीं।

e-SHRAM Money: क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा
Image: e-SHRAM Money क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा

e-SHRAM Money

अभी हाल ही में योगी सरकार के द्वारा श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत श्रमिक नागरिकों को ई श्रम कार्ड के रूप में दिसंबर एवं जनवरी के रूप में मिलने वाली भत्ता राशि का लाभ डेढ़ करोड़ से अधिक श्रमिक नागरिकों को 1 हजार रूपए की राशि उनके बैंक खाते में भेजी गयी। योगी सरकार के द्वारा श्रमिक नागरिकों को प्रतिमाह के रूप में 5 सौ रुपये की राशि देने की घोषणा की गयी है। इस घोषणा के आधार पर मार्च माह तक श्रमिकों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। यानी की प्रथम चरण के रूप में श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में 1 हजार रुपये की भत्ता राशि (e-SHRAM Money) ट्रांसफर की जा चुकी है। अब जल्द ही दूसरी किस्त के रूप में भी श्रमिकों के बैंक खाते में e-SHRAM Money को ट्रांसफर किया जायेगा।

क्या चुनाव आचार संहिता लगने से नहीं आएगा खाते में पैसा?

विधान सभा चुनाव के लिए आचार संहिता (Code of conduct) लागू होने के बाद लोगो के मन में यह सवाल उठ रहे है की उन्हें भरण पोषण भत्ता के रूप में मिलने वाली 1 हजार रूपए की राशि का लाभ मिलेगा या नहीं ,लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की ई श्रम कार्ड के रूप में मिलने वाली इस भत्ता राशि (e-SHRAM Money) के लिए श्रमिकों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्युकी चुनाव के दौरान नई योजनाओं की घोषणा के लिए रोक होती है। पहले से संचालित की गयी योजनाओं के लिए चुनावी समय में किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई जाती है। ई श्रम पोर्टल के अंतर्गत पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों को फ़रवरी एवं मार्च माह में मिलने वाली 1 हजार रूपए भत्ता राशि का लाभ मिलता रहेगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment