e-Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले जाने लें ये नियम, वरना हो जाएंगे लाभ से वंचित

e-Shram Card Rule: जैसा की आप सभी जानते ही देश में देखा जाएं तो सबसे ज्यादा लोग मजदूरी करते है और मजदूरी पर ही निर्भर है। देश में जितने भी मजदूर है वह अपनी आमदनी दिहाड़ी, मजदूरी करके ही चलाते है और उसी से अपने घर परिवार का पालन-पोषण भी करते है। इन मजदूरों के पास अपना आने वाला भविष्य सुरक्षित रखने के लिए किसी भी तरह की योजना या प्लान नहीं होता जिससे इन्हे बुढ़ापे में कई सारी दिक्कतों व परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card Rule) बनाने की सुविधा को जारी किया है। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को

ई-श्रमिक कार्ड से मिलेंगी कई सुविधाएं

e-Shram Card Rule

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के माध्यम से श्रमिक लोगों को कई सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है और साथ ही सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है। अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते है तो आपको इन नियमों के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है। अगर आप इन नियमों के बारे में नहीं जानते होंगे तो आप मिलने वाले लाभ से वंचित रह जायेंगे।

बता देते है, ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए किया गया है। असंगठित क्षेत्र के नागरिक इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। ई-श्रम कार्ड के कई सारे फायदे है इसके तहत लाभार्थी को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख तक का कवर मिलता है

यह लोग नहीं कर सकते ई-श्रम कार्ड का उपयोग

एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन और एम्प्लोयी स्टेट इंश्योरंस कारपोरेशन के तहत काम करने वाले ई-श्रम कार्ड का लाभ नहीं ले सकते है। उनके द्वारा भरे गए फॉर्म भी रिजेक्ट कर दिए जायेंगे।

जाने यह नियम नहीं तो वंचित रह जायेंगे ई-श्रम कार्ड के फायदों से

  • यदि आप ई-श्रम कार्ड बनवाते है तो आपको कार्ड बनवाने के लिए किसी को पैसे देने की जरूरत नहीं है।
  • किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने दस्तावेज ना दें और ना ही किसी को इनकी जानकारी बताएं अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • फर्जी ई-श्रम कार्ड बनवाने एजेंट से रहना होगा सावधान अन्य आप सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जायेंगे।
  • यदि कोई नकली ई-श्रम कार्ड बनवाता है तो यह क़ानूनी अपराध है और उसे जेल तक हो सकती है और साथ ही उसे जुर्माना भी देना होगा।

यह भी पढ़ें:-

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment