E Shram Card Registration: एक मोबाइल नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, ऐसे करें चेक

E Shram Card Registration: ई-श्रम पोर्टल 26 अगस्त 2021 को लांच किया गया था। आपको बता दें कि इस पोर्टल पर श्रमिकों की सारणी जानकारी दर्ज रहती है। पंजीकृत श्रमिकों को श्रमिक कार्ड भी जारी किये जाते है। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा देश के करोड़ो कामगारों का डाटा एकत्रित किया गया है जो भविष्य में काम आ सकेगा। सरकार के पास असंगठित कामगारों का पूरा डाटा उपलब्ध है। ई-श्रम कार्ड के लिए श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन eshram.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले पोर्टल पर लॉगिन करना होगा उसके बाद E Shram card registration किया जा सकेगा। एक मोबाइल नंबर से सीएससी केवल तीन पंजीकरण मान्य होंगे। यदि कोई सीएससी एक नंबर ज्यादा पंजीकरण करेगा तो उसकी वीएलई आईडी ब्लॉक कर दी जाएगी।

ऐसे करें E Shram Card Registration

उम्मीदवार ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते है। आइये जानते है कैसे करें ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण –

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर Login करें।
  2. होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम के लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर मोबाइल नंबर (आधार से लिंक) और कैप्चा कोड भरें।
  4. फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी दर्ज करें।
  6. इस प्रकार आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी है।

उम्मीदवार ध्यान दें अगर किसी के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो ऐसी स्थिति में वे अपने पास वाले जन सेवा केंद्र में जाकर बॉयोमेट्रिक करा सकते है।

क्या है आवश्यक दस्तावेज

E Shram Card Registration करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जैसे कि –

  • आधार कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर

एक नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे

आपको बता दें कि आप केवल एक मोबाइल नंबर के द्वारा मात्र 3 रजिस्ट्रेशन किये जा सकेंगे। यदि कोई सीएससी एक ही मोबाइल नंबर से अधिक रजिस्ट्रेशन करते है तो उनकी वीएलई आईडी को ब्लॉक कर दिया जाएगा और उन्हें किसी प्रकार का कोई कमीशन भी नहीं दिया जाएगा।

क्या है लाभ

रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को 2 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर राशि दी जाएगी। बता दें कि भविष्य में भी श्रमिकों के समस्त लाभ ई-श्रमिक पोर्टल के माध्यम से ही बाँटे जायेंगे। आपातकालीन या अन्य किसी माहमारी जैसी स्थिति में श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए इस पोर्टल पर उपलब्ध डाटा की मदद से पात्र लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की मदद आसानी से की जा सकेंगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment