E-Shram Card में ऐसे करें फोटो अपडेट, जानें क्या है सही तरीका

E-Shram Card: केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल को शुरू किया गया है। यह पोर्टल संगठित व असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए बनाया गया है। जिन श्रमिकों का ई-श्रमिक कार्ड बना होगा उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। E-Shram Card पोर्टल को आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा। नागरिकों के पोर्टल पर पंजीकरण के समय फोटो अपडेट करते वक़्त यह खुद आधार सर्विसेज से फोटो ले लेता है। जिससे इसमें फोटो अपडेट करने का कोई प्रोविशन (प्रावधान) नहीं है।

यदि कोई भी श्रमिक नागरिक पोर्टल आने आधार कार्ड में फोटो बदलता है तो आधार ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) के बाद बदली गयी फोटो अपने आप ई-श्रम पोर्टल पर दिखाई देने लगेगी। ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Registration) करने के लिए नागरिकों के पास कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि होने चाहिए। पोर्टल के अंतर्गत जितने भी रजिस्टर्ड श्रमिक होंगे उन्हें पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी दिया जायेगा, जिसमे पहले साल का बीमा क़िस्त श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पूरा किया जायेगा।

अगर किसी भी श्रमिक नागरिक का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है तो वह बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से अपने आस-पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते है।

पोर्टल पर 2.5 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन

पोर्टल पर कुल 2.5 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ई-श्रम पोर्टल की शुरुवात 26 अगस्त 2021 को हुई। ई-श्रम पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों, निर्माण श्रमिकों आदि का डेटाबेस तैयार किया जायेगा जो की आधार से सीड किया जायेगा। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के लिए पोर्टल पर कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी। पंजीकरण होने के पश्चात रजिस्टर्ड श्रमिकों को एक 12 नंबर का ई-कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा।

E-Shram Card ऑनलाइन फोटो अपडेट कैसे करें?

  • आवेदक को सबसे पहले खुद को पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप रजिस्टर ऑन ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना अपना आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भर दें।
  • और सेंड OTP पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप प्राप्त हुए OTP को बॉक्स में भर दें।
  • अब आप रजिस्टर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

ई-श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर

यदि किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार की परेशानी, शिकायत होगी या पंजीकरण करने में मुश्किल हो रही है तो आप सरकार द्वारा जारी किये गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14434 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment