E Shram Card Pension: 36000 रुपये की पेंशन मिलेगी सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को, ऐसे करें आवेदन

E Shram Card Pension: देश में रह रहे श्रमिकों के लिए सरकार कई ऐसी योजना जारी करती है जिसके माध्यम से उन्हें कई सारी सुविधाएं मिल सके। केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक नागरिकों के जीवन में और अधिक सुधार लाने के लिए ई-श्रम कार्ड को शुरू किया गया गया है। ई -श्रम कार्ड नागरिकों को तभी प्रदान होगा जब वह पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करेंगे। लेकिन श्रमिक नागरिकों को यह जानकार ख़ुशी होगी कि वह ई-श्रमिक कार्ड के माध्यम से 36 हजार रुपये की पेंशन मिल सकेगी। यह पेंशन राशि श्रम योगी मानधन योजना का आवेदन करने पर प्राप्त होगी। आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि किस तरह से श्रमिक कार्ड धारक को कार्ड के माध्यम से पेंशन प्राप्त हो पायेगी।

ई श्रम कार्ड को असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे गरीब श्रमिक मजदूरों के लिए बनाया गया है। ई कार्ड के माध्यम से वह सरकार द्वारा कई सारी जारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। श्रमिक अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से श्रम योगी मानधन योजना हेतु आवेदन कर सकते है। योजना का लाभार्थी बनने के बाद श्रमिक नागरिक के 60 साल पूरे होने पर 3000 रुपये की पेंशन हर महीने उन्हें प्रदान की जाएगी। तो चलिए हम आपको मानधन योजना के बारे में बताते है।

क्या है श्रम योगी मानधन योजना

सरकार द्वारा E Shram Card Pension योजना का आवेदन केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिक ही कर सकते है। योजना के माध्यम से वह निर्धारित समय 60 साल के बाद पेंशन राशि अपने खाते में प्राप्त कर सकते है। 18 साल से 40 साल के नागरिक योजना का आवेदन कर सकेंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को हर महीने अपने बैंक में 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की राशि अपनी आयु अनुसार जमा करनी है। यदि आप 18 साल की उम्र के है तो आपको महीने में 55 रुपये जमा करने होंगे, अगर आप 40 साल के है तो आपको 200 प्रति महीने 60 साल की आयु तक जमा करने होंगे। जिसके बाद उन्हें पेंशन मिलेगी। यह पेंशन राशि उनके बुढ़ापे का सहारा होगी क्यूंकि बुढ़ापे में कोई भी किसी की देखभाल नहीं करते परन्तु पेंशन के माध्यम से उन्हें किसी के आगे नहीं झुकना पड़ेगा और ना ही किसी सहारे की आवश्यकता उन्हें होगी।

किन्हे मिलेगा योजना का लाभ

योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी, रिक्सा चालक, निर्माण कार्य करने वाले, मछुवारे, नौकर, सफाई कर्मी, दर्जी, चालाक बुनकर आदि ले सकते है। मजदूरो की महीने की आय 15 हजार से कम होनी आवश्यक है और इसके साथ-साथ जो लोग किसी अन्य योजना का लाभ नहीं ले रहे है उन्हें भी योजना का लाभ मिल पायेगा।

श्रम मानधन योजना से जुडी जानकारी

  • योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 साल बाद 3000 रूपये प्रतिमाहिने पेंशन प्राप्त होगी।
  • यदि किसी श्रमिक की मृत्यु होती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये की पेंशन दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत जितने रुपये की राशि श्रमिक द्वारा जामा की जाएगी उतने रुपये का कंट्रीब्यूशन सरकार द्वारा भी किया जायेगा।
  • नागरिक को अपनी आयु के अनुसार 55 साल से 200 रुपये की राशि जमा करनी होगी।

यह लोग नहीं ले सकते योजना का लाभ

  • राष्ट्रीय पेंशन योजना के सदस्य
  • इनकम टैक्स भरने वाले लोग
  • संगठित क्षेत्र के नागरिक
  • जो किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ले रहे होंगे
  • EPFO, NPS और ESIC के सदस्य

ऐसे करें श्रम योगी मानधन योजना का आवेदन

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा।
  • आपको अपने साथ आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे।
  • जिसके बाद आप एजेंट द्वारा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म भरवा सकते है।

नागरिक चाहे तो अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से भी स्वयं से योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment