E Shram Card New Registration: जल्दी से कर लें ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन, मिल रहे बहुत सारे फायदे

E Shram Card New Registration: केंद्र सरकार के माध्यम से श्रमिक नागरिकों को लाभांवित करने हेतु ई श्रम कार्ड की सुविधा प्रदान की गयी है। अब सभी श्रमिक व्यक्ति सरकार के माध्यम से दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं का लाभ एवं अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए E Shram Card हेतु Registration कर सकते है। ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत हुए सभी श्रमिक नागरिकों को भारत सरकार के माध्यम से एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है। श्रमिक व्यक्तियों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए यह प्रक्रिया केंद्र सरकार के माध्यम से लागू की गयी है।

E Shram Card New Registration: जल्दी से कर लें ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन, मिल रहे बहुत सारे फायदे
E Shram Card New Registration: जल्दी से कर लें ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन, मिल रहे बहुत सारे फायदे

असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे सभी श्रमिक नागरिक ई श्रेम पोर्टल के अंतर्गत अपना पंजीकरण कर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। भारत सरकार के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों के डेटाबेस को तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रम बल के जीवन और सम्मान में सुधार लाने के लिए विशेष रूप से कार्य किये जायेंगे।

ई श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लाभ

E Shram Card Registration के आधार पर श्रमिक व्यक्तियों को विशेष प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है। यदि असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते समय श्रमिक नागरिकों के साथ किसी प्रकार की कोई दुर्घटना हो जाती है तो पोर्टल में पंजीकृत श्रमिक नागरिकों को विकलांग होने की स्थिति में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 1 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसी के साथ यदि दुर्घटना होने पर श्रमिक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उन्हें योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए की बीमा राशि प्रदान की जाती है।

इसके साथ ही श्रमिक नागरिकों को पोर्टल में पंजीकरण के आधार पर अन्य प्रकार की सभी श्रमिक योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है। ई-श्रम पोर्टल में अभी तक 8 करोड़ से अधिक श्रमिक नागरिकों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया गया है। यह पोर्टल प्रवासी श्रमिक नागरिकों सन्निर्माण कामगारों ,संगठित असंगठित कामगारों ,गिग प्लेटफॉर्म कामगारों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। पोर्टल में पंजीकृत डेटाबेस को व्यक्ति के आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा ,जिसमें कार्य कौशल ,शैक्षिक योग्यता ,परिवार पता आदि से संबंधित जानकारी शामिल होगी।

E Shram Card रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

श्रमिक नागरिक ई श्रम पोर्टल में खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यदि श्रमिक व्यक्ति के पास स्वयं की स्थिति में रजिस्ट्रेशन करने की कोई सुविधा उपलब्ध ना हो तो वह जन सेवा केंद्र में जाकर पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए श्रमिक व्यक्ति को ई-श्रम पोर्टल की eshram.gov.in आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में ई श्रम पर रजिस्टर करें के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए पेज में सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिक नागरिक को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड को दर्ज करके Send OTP के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें
  • अब रजिस्ट्रेशन हेतु पूछी गयी आगे की जानकारी को दर्ज कर फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस प्रकार पोर्टल में ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

36000 रुपये की पेंशन मिलेगी सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment