E-Shram Card Loan: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ, सरकार जल्दी ही कर सकती है घोषणा

E-Shram Card Loan: ई श्रम कार्ड योजना एक ऐसी योजना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए चलाई गयी है। E-Shram Card योजना के जरिये से सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को रोजगार की सुविधा व अन्य उनके लिए चलायी गयी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इन सभी लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने और साथ ही विभिन्न सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने एक पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का नाम ‘ई श्रम पोर्टल’ (E-Shram Card Portal) है, जिस की शुरुआत वर्ष 2021 में की गयी थी । पोर्टल की शुरुआत  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा की गयी है। इस पोर्टल पर सभी असंगठित क्षेत्रों के कामगारों को अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। जिससे उन्हें सरकार द्वार लायी गयी सभी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ मिल सके। साथ ही E-Shram Card Loan जैसी योजनाओं का लाभ मिल सके। सभी योग्यता रखने वाले श्रमिक और कामगार eshram.gov.in पर जाकर अपना पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

E-Shram Card Loan: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ, सरकार जल्दी ही कर सकती है घोषणा

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को सरकार द्वारा लायी गयी योजनाओं का लाभ मिलेगा। पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सभी श्रमिकों को एक ई श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। जिस के माध्यम से वो सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं, जो उनके लिए लायी गयी हैं। विभिन्न योजनाओं के अतिरिक्त भी कुछ लाभ ऐसे हैं जो उन्हें ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के बाद ही प्राप्त हो जाते हैं जैसे – यदि श्रमिक पोर्टल पर पंजीकृत है और उस के पास श्रम कार्ड है तो वो श्रमिक या कामगार सरकार से दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा प्राप्त कर सकता है। दअसल ये लाभ उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों की दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 2 लाख रूपए की बीमा राशि दी जाएगी। इस के अतिरिक्त यदि श्रमिक पूर्ण रूप से अपंग होता है तो भी उसे 200000 रूपए दिए जाएंगे। वहीँ अगर श्रमिक आंशिक रूप से अपंग होता है तो ऐसे में उसे 1 लाख रूपए तक की बीमा धनराशि दी जाएगी।

सरकार जल्दी ही कर सकती है घोषणा

सरकार ने श्रमिक पोर्टल के तहत सभी कामगारों की जानकारी और डेटाबेस तैयार करने के मकसद से इसकी शुरुआत की थी। इस पोर्टल पर सभी जानकारी के आधार पर ही सरकार आवश्यकता के अनुसार योजनाएं लाती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। ये श्रमिक कार्ड एक तरह से उनके लिए पहचान पत्र है जोकि पूरे देश में मान्य होगा। कामगारों को इस कार्ड के जरिये रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ भी मिलेंगे। इस के लिए आवश्यक है की उन का पंजीकरण होना चाहिए जिस के बाद श्रम मंत्रालय 12 डिजिट का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर पंजीकृत श्रमिक को जारी करेगा।

कौन करा सकता है पंजीकरण (E-Shram Card Loan)

श्रमिक और कामगारों के लिए लायी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने एक किये श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण आवश्यक है। ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम आयु की सीमा 60 वर्ष रखनी चाहिए। श्रमिक आय कर दाता नहीं होना चाहिए। मजदूर ईपीएफओ, ईएसआईसी का मेंबर नहीं होना चाहिए।

Leave a Comment