E-Shram Card Labour Pension: 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी अब सभी मजदूरों को हर महीने, जाने क्या करना होगा

E-Shram Card Labour Pension: देश के सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के लिए शुरू की गयी है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य के साथ E-Shram Card Labour Pension Yojana की शुरुआत की गयी है। केंद्र सरकार का प्रयास है की सभी श्रमिक और मजदूरों के जीवन स्तर को और बेहतर बनाया जा सके और उनके आर्थिक बोझ को भी कम किया जा सके। इसलिए सरकार असंगठित वर्ग से संबंधित श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं को लाती रहती है जिससे उनका निरंतर उत्थान हो सके।

E-Shram Card Labour Pension

आप को बता दें की असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के हित के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ऐसे सभी श्रमिकों और कामगारों के बारे में जानकारी और डेटा एकत्रित करेगी। और इसी डेटा के अनुसार उनके लिए अलग अलग योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान करेगी। इसलिए ये आवश्यक होगा की सभी योग्य श्रमिक इस  ई-श्रमिक पोर्टल (E-Shram Portal) पर अपना पंजीकरण आवश्यक रूप से करवा लें। सभी श्रमिकों को पोर्टल पर पंजीकरण कराने पर एक  ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से वो इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। आप को बता दें की ये कार्ड एक 12 अंकों वाला श्रमिक कार्ड होता है। जो एक तरह से श्रमिकों के पहचान के तरह कार्य करता है।

इन्हे मिलेगा लाभ

E-Shram Card Labour Pension योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो श्रमिक असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। जिनकी आय 15 हजार रूपए से कम है। जैसे की – निर्माण कार्य करने वाले, मछुवारे, नौकर, सफाई कर्मी, दर्जी, रिक्शा- चालक , रेहड़ी-पटरी वाले , बुनकर आदि मजदूर

अब सभी मजदूरों को मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन हर महीने

E-Shram Card Labour Pension योजना है जोकि असंगठित श्रमिक और कामगारों को लाभ देने के लिए शुरू की गयी है। दरअसल ये योजना असंगठित वर्ग के श्रमिकों को उनके वृद्धावस्था में पेंशन राशि प्रदान करने के लिए दी गयी है। आप को बता दें की इस योजना में श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन के रूप में 3000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे वृद्धावस्था में वो अपना गुजारा कर सकें। यही नहीं यदि श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उनके जीवनसाथी को 1500 रूपए की मासिक पेंशन मिलनी जारी रहेगी।

आप को बता दें की ये योजना एक प्रकार की अंशदायी योजना है जिसमें श्रमिकों को 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक का अंशदान करना होता है और इतनी ही रकम सरकार द्वारा भी दी जाती है। एक निश्चित समय के बाद जब श्रमिकों की आयु 60 वर्ष हो जाती है उन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। श्रमिक को कितनी राशि का अंशदान करना है ये इस बात पर निर्भर करता है की श्रमिक की उम्र कितनी है। यदि श्रमिक 18 वर्ष का है तो उसे मात्र 55 रूपए का अंशदान का भुगतान करना होगा। वहीँ यदि श्रमिक की आयु 40 वर्ष है तो वो व्यक्ति प्रतिमाह 200 रूपए का भुगतान करेगा।

जाने क्या करना होगा

E-Shram Card Labour Pension योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले श्रमिकों को अपना पंजीकरण ई श्रम पोर्टल में कराना होगा। इसके बाद आप आप अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपने सभी दस्तावेजों के साथ , योजना के अंतर्गत एजेंट के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। जानकारी हेतु बता दें की आप को अपना बैंक खाता संबंधित जानकारी , मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप स्वयं भी पंजीकरण ऐसे कर सकते हैं –

  • आधिकारिक वेबसाइट www.maandhan.in पर जाएं।
  • Click here to apply now पर क्लिक करें।
  • Self Enrollment पर क्लिकक करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर Proceed पर क्लिक करें।
  • नाम, ई-मेल और कैप्चा कोड भरीं और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • ओटीपी को वेरीफाई करें जिसके बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • पूछी गयी जानकारी भरें और उसे सबमिट करें।

36000 रुपये की पेंशन मिलेगी सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment