E-Shram Card: क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन? जानें विस्तार में

E-Shram Card: श्रमिक नागरिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद से सभी श्रमिक नागरिकों के डेटाबेस को एकत्रित करके उन्हें श्रमिक श्रेणी वाली योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। अगस्त 2020 में भारत सरकार के द्वारा यह पोर्टल लॉन्च किया गया था। जिसमें से अभी तक 6 माह के अंतराल में 21 करोड़ से अधिक श्रमिक नागरिकों के द्वारा पोर्टल में अपना पंजीकरण किया गया है। इतने कम समय में यह अभी तक कामगारों की रजिस्ट्रेशन की बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। आइये जानते है ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की कौन से श्रमिक और किसान नागरिक श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कर सकते है।

E-Shram Card: क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
E-Shram Card

क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

ई श्रम आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक वह सभी श्रमिक नागरिक श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर सकते है जो खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान नागरिक है। यानी की केवल श्रमिक नागरिक ही पोर्टल में अपना पंजीकरण नहीं कर सकते है। खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान नागरिक भी पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कर ई श्रम कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

E-Shram Card

श्रमिक और किसान नागरिक इस पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए ई श्रम पोर्टल में विजिट करके अपना पंजीकरण कर सकते है। श्रमिक और किसान नागरिकों की सुविधाओं के लिए एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन भी उपलब्ध की गयी है। लाभार्थी नागरिक अपने फ़ोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर की सहायता से यह ऍप डाउनलोड करके अपना पंजीकरण कर सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। यदि आप स्वयं अपना पंजीकरण न करने में सक्षम नहीं है तो अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। CSC केंद्र के साथ-साथ डाक विभाग के डिजिटल सेवा केन्द्रो में चयनित किये गए ऑफिस में जाकर भी इस कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है।

पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसानों एवं श्रमिक नागरिकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN के साथ ई श्रम कार्ड दिया जायेगा। यह UAN नंबर देश में किसी भी स्थान पर स्वीकार किया जायेगा। इस नंबर से सामाजिक सुरक्षा के लिए श्रमिक और किसानों को बार बार रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सभी श्रमिकों और किसानों के लिए एक सुविधाजनक कार्ड के रूप में कार्य करेगा।

ई श्रम कार्ड हेतु योग्यता

ई श्रम कार्ड हेतु श्रमिक और किसानों के पास निम्नलिखित योग्यता होनी आवश्यक है। इसी के आधार पर उन्हें ई श्रम कार्ड के रूप में UAN नंबर लेने की सुविधा प्राप्त होगी।

  • 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की आयु वाले कामगार श्रमिक नागरिक और किसान नागरिक पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने हेतु योग्य है।
  • मजदूरी करने वाले और भूमिहीन किसान नागरिक ही ई श्रम पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • अन्य किसानों को ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए योग्य नहीं माना जायेगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment