E-Shram Card Alert: ई-श्रम कार्ड बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, नही तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

E-Shram Card Alert: आज देश में केंद्रीय सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कामगारों के लिए बहुत सी योजनाएं चलायी हैं। जिस के माध्यम से उन्हें अलग अलग तरह की राज्य व केंद्र सरकार के स्तर की योजनाएं और विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस के लिए सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ई श्रम कार्ड बनवाना आवश्यक है। इसी कार्ड के माध्यम से वो उनके लिए लायी गयी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे साथ ही सरकार के पास उनका पूरा रिकॉर्ड भी होगा। इसी बात का फायदा उठाते हुए आज बहुत सी जगहों पर असामाजिक तत्व ई- श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं।

E-Shram Card Alert: ई-श्रम कार्ड  बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, नही तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

E-Shram Card Alert

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं और अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं। क्यूंकि आजकल बहुत से क्षेत्रों में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ई श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर फ्रॉड किया जा रहा है। आप को बता दें की पिछले कुछ समय से जगह जगह ऐसे फ्रॉड की खबरे आ रही हैं। इसलिए आप भी सचेत हो जाएँ और ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित विभाग में ही संपर्क करें। अन्यथा आप के बैंक खाते से सारे पैसे खाली हो जाएंगे।

E-Shram Registration: 9 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने कराया पंजीकरण, आप भी करें मिलेगी ये सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, नही तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

आप की जानकारी के लिए बता दें की ग्रामीण क्षेत्रों में आजकल कुछ व्यक्तियों का एक समूह ई श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। वो खुद को श्रम विभाग के अधिकारी बताते हैं और सभी से जरुरी दस्तावेज के नाम पर उनके महत्वपूर्ण कागजात मांगते हैं। इस के साथ ही बायोमैट्रिक पर उनके अंगूठे का निशान भी ले लेते हैं। और सभी सीधे साधे ग्रामीण श्रमिक अपना कार्ड बनवाने के नाम पर उन्हें सभी आवश्यक जानकारी दे देते हैं। जिस का भुगतान उन्हें बाद में अपने खाली बैंक खाते के साथ करना पड़ता है। इस लिए अगर आप ऐसी घटनाओं से बचना चाहते हैं या अपने किसी पहचान वाले को भी इस बारे में जागरूक करना चाहते हों तो इन बातों का ख्याल रखें।

  • अपने आवश्यक दस्तावेज – आधार कार्ड , बैंक खाता नंबर आदि संवेदनशील जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति को न दें।
  • नियमित और काम की जगह के अतिरिक्त किसी भी बायोमैट्रिक पर अंगूठा न लगाए।
  • ई श्रम कार्ड आधिकारिक पोर्टल , जन सेवा केंद्र और श्रम विभाग के अतिरिक्त कहीं और न बनवाएं।

E-Shram Account: खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? आया बड़ा अपडेट, जरूर पढ़े

Leave a Comment