E-Shram Card 2022 2nd Kist: श्रम कार्ड की दूसरी क़िस्त आनी शुरू, ऐसे चेक करें स्टेटस ऑनलाइन

E-Shram Card 2022 2nd Kist– उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के श्रमिक नागरिकों को ई श्रम कार्ड के अंतर्गत भत्ता राशि प्रदान की जा रही है। इस स्कीम का नाम श्रमिक भरण पोषण योजना है जिसके तहत श्रमिकों को 2 हजार रुपये की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि चार माह के आधार पर श्रमिकों को 500 रुपये की राशि के आधार पर वितरित की जा रही है। यानी की इस योजना के अंतर्गत अभी तक श्रमिकों को 1 हजार रुपये की भत्ता राशि का लाभ वितरण किया जा चुका है। जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में दूसरी किस्त (E-Shram Card 2022 2nd Kist) का लाभ प्रदान किया जायेगा। तो आइये जानते है की श्रमिक नागरिकों के खाते में 1 हजार रुपये की बकाया राशि कब ट्रांसफर की जाएगी।

E-Shram Card 2022 2nd Kist

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत यूपी सरकार के माध्यम से अभी हाल ही में जनवरी माह में श्रम पोर्टल में पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में दिसंबर एवं जनवरी माह के रूप में मिलने वाली भत्ता राशि को 1 हजार रूपए की राशि में ट्रांसफर किया गया है। अब लाभार्थी श्रमिक नागरिक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली दूसरी किस्त का इन्तजार कर रहे है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की अभी राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते राज्य में आचार सहिंता लागू की गयी है। जिसके कारण अब दूसरी किस्त के रूप में मिलने वाली 1 हजार रुपये की राशि को विधान सभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद मार्च माह में लाभार्थियों के खाते में भेजा जायेगा।

ऐसे चेक करें स्टेटस ऑनलाइन

ई श्रम पोर्टल में पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों को इस जानकारी से अवगत करा दें की अभी यूपी सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड के अंतर्गत दूसरी क़िस्त का पैसा जारी नहीं किया गया है। दूसरी क़िस्त के रूप में मिलने वाली 1 रुपये की राशि मार्च माह में जारी होने की उम्मीद है। श्रमिक नागरिक दूसरी किस्त के रूप में मिलने वाली 1 हजार रुपये की राशि का स्टेटस ऑनलाइन रूप में या फिर अपने नजदीकी बैंक या एटीएम में जाकर खाते में प्राप्त हुई राशि को चेक कर सकते है। जिन श्रमिकों के द्वारा अभी तक ई श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण नहीं किया गया है वह पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करके 12 अंको को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment