E-Shram 2nd Kist: इन लोगों के खाते में पहुंची ई श्रम की दूसरी किस्त, जल्दी चेक करें अपना नाम

E-Shram 2nd Kist: जैसा की आप सभी जानते ही उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के सभी नागरिकों को समय-समय पर सहायता देने में पीछे नहीं हटती। ऐसे में यूपी सरकार राज्य के श्रमिक नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड के तहत भत्ता राशि प्रदान करती है। श्रमिक भरण पोषण योजना के माध्यम से राज्य के श्रमिकों को 2 हजार रुपये का भत्ता प्रदान किया जाता है। जिसमे चार महीने के आधार पर 500 रूपए की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाती है।

बता देते है, Sramik Bharan Poshan Yojana के तहत अभी तक श्रमिकों को 1000 रुपये की भत्ता राशि का लाभ दिया गया है। जल्द ही श्रमिकों के खाते में E-Shram 2nd Kist आने वाली है। ध्यान दें, आवेदक को तभी इस योजना के तहत भत्ता मिल सकेगा जब उनका स्वयं का बैंक खाता होगा। चलिए जानते है इससे सम्बंधित और अधिक जानकरियों को।

जल्द आ सकती है E-Shram 2nd Kist

हाल में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-श्रम कार्ड के तहत जनवरी महीने में श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हुए सभी श्रमिक नागरिकों के बैंक अकाउंट में 1 हजार रुपये की भत्ता राशि ट्रांसफर की है। जिसके बाद अब लाभार्थियों को योजना की दूसरी क़िस्त अपने बैंक खाते में आने का इंतजार है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी श्रमिक भत्ता राशि का इंतजार कर रहे ही उन्हें यह राशि यूपी में हो रहे विधान सभा चुनाव खत्म होने के बाद भेज दिया जायेगा।

इस तरह करें E-Shram 2nd Kist में अपना नाम

  • सबसे पहले आवेदक को श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर लॉगिन कर लेना है।
  • जिसके पश्चात आपको नए पेज पर पेमेंट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर भरना है और अकाउंट को सेलेक्ट करना है।
  • और सर्च पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही सम्बंधित जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

E-Shram Card Labour Pension: 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी अब सभी मजदूरों को हर महीने, जाने क्या करना होगा

e-Shram Card Benefits: ई श्रम कार्ड से फायदा कैसे ले, जानें

इसके अलावा श्रमिक नागरिक एप नजदीकी बैंक या एटीएम में जाकर अपने क़िस्त की राशि आसानी से चेक कर सकते है। बता दें, जिन श्रमिकों ने अभी तक श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर के 12 नंबर्स का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकते है और सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment