DU PG Admission 2022: इस दिन होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा, रजिस्ट्रेशन के बारे में जानें पूरी डिटेल

DU PG Admission 2022-दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी पीजी पाठ्यक्रम हेतु 15 मई 2022 तक अपना पंजीकरण करवा सकते है। पंजीकरण प्रक्रिया हेतु वेबसाइट जारी की गयी है। सभी स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर पीजी पाठ्यक्रमों के लिए अपना पंजीकरण अंतिम तिथि से पहले कर सकते है। दिल्ली यूनिवर्सिट में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों से कोरोना बचाव से संबंधी टीके के बारे में पूछा जा रहा है।

यदि आप भी डीयू पीजी हेतु प्रवेश लेना चाहते है तो यहाँ रजिस्ट्रेशन करने से संबंधी प्रकार की डिटेल्स को विस्तार रूप से साझा किया गया है। डीयू प्रशाशन ने जानकारी दी है की पोस्ट ग्रेजुएट की 50 प्रतिशत सीट डीयू छात्रों के लिए रिजर्व होती है। जबकि बाकी की अन्य सीटों पर दिल्ली विवि प्रवेश परीक्षा (DUET) के जरिये प्रवेश दिया जाता है। डीयूईटी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी करती है।

DU PG Admission 2022

दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर अपना पंजीकरण करना होगा। पीजी पाठ्यक्रमों हेतु पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 मई 2022 निर्धारित की गयी है। पीजी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय विद्यार्थियों को टीकाकरण से संबंधी ब्योरे को दर्ज करना होगा। जिसके पश्चात ही उनकी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने में मदद मिलेगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए सभी विद्यार्थियों के लिए कोविड टीकाकरण अनिवार्य है।

इस दिन होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है। हालाकिं प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए DU के माध्यम से कोई स्पष्ट परीक्षा तिथि तय नहीं की गयी है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी प्रोग्राम रजिस्ट्रेशन के बारे में जानें पूरी डिटेल

  • DU PG Admission 2022 हेतु Home – Delhi University (du.ac.in) की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में ADMISSIONS 2022-23 के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको PG Admission के विकल्प में क्लिक करना है।
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए For Postgraduate Admissions register at pgadmission.uod.ac.in के विकल्प में क्लिक करें।
  • पंजीकरण करने के लिए नए पेज में लॉगिन आईडी दर्ज करें।
  • यदि आप नए यूजर है तो New User Registration के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन करने हेतु दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें। सभी विवरण भरने के बाद रजिस्टर के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब लॉगिन दर्ज करके आप पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

Leave a Comment