सुबह बिना ब्रश किये पानी पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है

ये तो आपने सुना ही होगा की पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमेशा ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की सुबह सुबह बिना ब्रश किये पानी पीना भी बहुत ही लाभकारी होता है। यदि आप नहीं जानते तो आज इस लेख के माध्यम से हम आप को बताएंगे की सुबह बिना ब्रश किये पानी पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है ? आइये जानते हैं।

drinking water in morning without brush
drinking water in morning without brush

बिना ब्रश किये पानी पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है-

  1. पाचन शक्ति मजबूत होती है : यदि आप सुबह उठकर बासी मुँह यानी की बिना ब्रश किये पानी पीते हैं तो आप की पाचन शक्ति मजबूत होती है। जानकारी के लिए बता दें की रातभर सोने के बाद जब आप उठते हैं तो मुँह में लार जमा होता है। जो पानी पीने के साथ ही पेट में जाता है। ये लार खाना पचाने के लिए महत्वपूर्ण होता है। जिससे आप की पाचन शक्ति बेहतर हो जाती है।
  2. गैस की समस्या से छुटकारा : रात भर सोने के बाद मुँह में बनी लार से बहुत फायदे होते हैं। सुबह पानी पीने के साथ लार के पेट में जाने से आप को गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। यही नहीं इससे प्रतिदिन पेट साफ़ होने में भी कारगर होता है। इससे पेट संबंधी कई समस्या दूर होती है।
  3. वजन संतुलित करने में सहायक : यदि आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप को रोज सुबह उठकर बिना ब्रश के ही पानी पीना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें की वजन संतुलित करने के लिए सुबह आप को गुनगुने पानी को पीना है।
  4. हाई ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या से बचाव : आप को सुबह पानी पीने से हाई बीपी और शुगर जैसी समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलेगी। यही नहीं पेट से जुडी बहुत सी समस्याओं की बीमारियों से भी निजात मिलती है।
  5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है : यदि आप रोज सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीते हैं तो आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जिन लोगों को मौसम बदलने पर सर्दी ज़ुकाम और ऐसी ही समस्या आती हैं उनके लिए बासी मुँह पानी पीना बहुत लाभकारी होगा।

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे

Leave a Comment