गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए पिएं यह 5 स्मूथी

गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए पिएं यह 5 स्मूथी– आज हम आपको गर्मियों में ताजगी महसूस करने के लिए 5 ऐसी स्मूथी के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसकी मदद से आप खुद को फ्रेश फील कर सकते है। अक्सर देखा गया है की गर्म हवा लू ,और उमस के कारन शरीर में पानी की कमी से थकावट महसूस होती है। गर्मियों में चिड़चिड़ापन दूर करने के लिए आपको सही मात्रा में पानी पीना अत्यंत आवश्यक है। शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की बीमारी हो जाती है। गर्मियों में लोग अधिकतर ऐसे फलों का सेवन करते है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है। आप इन्हीं फलों के माध्यम से अपने लिए बेहतर 5 स्मूथी तैयार कर इनका सेवन कर सकते है।

गर्मियों में तरो-ताजा रहने के लिए पिएं यह 5 स्मूथी

1. कोकोनट-गुआवा (Coconut Guava Smoothie)– शुद्ध शाकाहारी लोगो के लिए यह एक स्मूथी वीगन (Vegan) है यह गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए एक सबसे बेहतर विकल्प होता है। क्युकी इसमें नट मिल्क का उपयोग होता है। यह नरियरल और अमरुद से बनी स्मूथी नूट्रिएंस से भरपूर होती है। नियमित तौर पर खुद को तारो ताजा रखने के लिए इसका सेवन अवश्य करें।

इसे आप घर पर ही बना सकते है इसके लिए बस आपको 1 कप भिगोया हुआ नारियल (गिरी) एवं बिना बीज के आधा कप अमरुद 1 कप बादाम का दूध सोया मिल्क और मिठास के लिए 2 खजूर डालकर पीस लें। इस तरह से आप कोकोनट गुआवा की स्मूथी तैयार कर सकते है। लंच में या फिर शाम को आप इसका सेवन कर सकते है।

2. वाटरमेलन स्मूथी (Watermelon smoothie)– गर्मियों के समय में तरबूज का सेवन लोग अधिक करते है क्युकी यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। तरबूज मुख्य रूप से गर्मियों का फल होता है। जो शरीर को ताजगी देने का काम करता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन A, B और C से भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आप तरबूज की स्मूथी को बनाने के लिए 2 कप तरबूज ले सकते है। इसका जूस निकालकर इसमें 1 कप नट मिल्क ,बर्फ और आधा चम्मच चिया सीड या सब्जा बीज डालकर इसे तैयार कर इसका सेवन कर सकते है।

इस गर्मी में लू से बचना है तो जरूर अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

3. अखरोट-केला (Walnut and Banana Smoothie) -केला और अखरोट से बनी स्मूथी से आप गर्मियों के लिए एक अच्छी ड्रिंक बना सकते है। अखरोट में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए लाभदायक होते है। और केला में पाए जाने वाले तत्व लम्बे समय तक भूख नहीं लगने में मदद करता है। गर्मियों में आप केला अखरोट की स्मूथी बनाकर इसका सेवन कर सकते है।

एक केले और दो भीगे हुए अखरोट और 1 कप आलमंड मिल्क कोकोनट मिल्क के साथ खजूर या फिर स्टीविआ का इस्तेमाल से इसे ब्लेंड करे। इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी।

4. मैंगो स्मूथी (Mango Smoothie)– आम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते है। गर्मियों में आम खाना लोगो को बेहद पसंद होता है।

यदि आप इसकी स्मूथी बनाते है तो इसके लिए आपको एक कप कटा हुआ आम ,एक कप दूध ,और ड्राई फ्रूट्स मिक्सी में पीस लें। अब यह मैंगो स्मूथी आपके लिए तैयार है।

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे

5. सेब-बादाम (Apple and Almond smoothie)– सेहत के लिए देखा जाए तो सेब और बादाम से बनी स्मूथी गर्मी के लिए काफी अच्छी होती है। क्युकी इसमें विटामिन A होता है और बादाम में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसकी स्मूथी आप एक कटे हुए सेब , 10 ,12 बादाम एक कप दूध ,5-6 बर्फ के टुकड़े एक मिक्सर में डालकर पीस ले। अब आप सुबह शाम चाय की जगह इसका सेवन कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment