DRDO Scholarship Scheme 2022: 1.86 लाख रुपये की स्कालरशिप के लिए जल्दी करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

DRDO Scholarship Scheme 2022: छात्राओं के बेहतर भविष्य हेतु DRDO यानी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन ने स्कालरशिप स्कीम को शुरू किया है। यह स्कीम यूजी और पीजी की छात्राओं के लिए शुरू की गयी है। छात्र वृति हेतु सिलेक्टेड यूजी की छात्राओं को 4 साल तक सालाना छात्रवृति राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही पीजी की छात्राओं को दो साल के लिए स्कालरशिप राशि प्रदान की जाएगी। चलिए जानते है इस स्कीम से जुडी अन्य जानकारियों को।

यूजी और पीजी की छात्राओं को मिलेंगी इतने रुपये की छात्रवृति राशि

DRDO Scholarship Scheme online awedan process
DRDO Scholarship Scheme 2022

यूजी की छात्राओं को हर साल 1,20,000 रुपये (4 साल तक) और पीजी की छात्राओं को हर साल 186000 रुपये (2 साल तक) छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाएगी। स्कीम के तहत मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए लाभार्थी का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है। अगर आप भी छात्रवृति का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

जानिए क्या है आवेदन करने की अंतिम तिथि

आवेदक को सूचित किया जाता है कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है। स्कालरशिप स्कीम हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया 10 फरवरी 2022 से शुरू की जा चुकी है। ऐसे में यदि आप भी छात्रवृति पाना चाहती है तो इसका जल्द से जल्द आवेदन कर लें। जो छात्राएं निर्धारित समय से पहले आवेदन फॉर्म भर लेंगे उन्ही का फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। स्कीम के तहत केवल यूजी की 20 और पीजी की 10 छात्राओं को स्कॉलर शिप का लाभ दिया जायेगा।

जानिए क्या है DRDO Scholarship Scheme 2022 पात्रता

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, स्पेस इंजीनियरिंग, रॉकेट्री, एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग, एवियोनिक्स (यूजी), पीजी कोर्स कर रही छात्राएं, 2021-22 में फर्स्ट ईयर में प्रवेश कर रही बीई/बी टेक/बीएससी इंजीनियरिंग कोर्सेस या एमई/एम टेक/एमएससी इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश कर रही छात्राएं इस योजना के पात्र समझी जाएँगी।

जानिए क्या है आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास स्कालरशिप स्कीम का आवेदन करते समय आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो (50 केबी), प्रवेश प्रमाणपत्र, फी डिटेल्स, संस्थान से प्रमाणपत्र, ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट आदि होना जरुरी है।

ये है चयन प्रकिया (सिलेक्शन प्रोसेस)

  • यूजी फर्स्ट ईयर (B.E./B.Tech./B.Sc. Engineering) स्कालरशिप छात्राओं को JEE (MAIN) की योग्यता के बेस पर दी जाएगी। वैलिड JEE स्कोर के बेस पर ही छात्राओं का सिलेक्शन किया जायेगा।
  • पोस्ट ग्रेजुएट फर्स्ट ईयर (M.E./M.Tech./MSc Engineering)स्कालरशिप छात्राओं को GATE स्कोर की योग्यता के आधार पर दी जाएगी। वैलिड GATE स्कोर के बेस पर ही छात्राओं का सिलेक्शन किया जायेगा।

ऐसे करें स्कालरशिप स्कीम हेतु आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट rac.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद होम पेज खुलने पर DRDO स्कालरशिप स्कीम फॉर गर्ल्स के अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारियों को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।
  • पंजीकरण प्रकिया पूरी होने के पश्चात अपनी ईमेल ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड की मदद से आपको लॉगिन कर लेना होगा।
  • जिसके बाद आप आगे की आवेदन प्रकिया को पूरा कर पाएंगे।
छात्राओं के लिए नोटिफिकेशन यहाँ क्लिक करें
DRDO स्कालरशिप स्कीम अप्लाई ऑनलाइन यहाँ क्लिक करें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment