टोल नाके पर देना पड़ेगा दोगुना चार्ज, ऐसे बचें दोगुना पैसे देने से, Toll Tex Rules

टोल नाके पर देना पड़ेगा दोगुना चार्ज– पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार के माध्यम से नेशनल हाइवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है। highway toll tax के लिए यह नियम 1 अप्रैल 2022 से लागू हो गया है। सरकार के इस फैसले का सीधा असर वाहन स्वामियों पर पड़ेगा। जिसके लिए उन्हें अब हाईवे पर सफर करने के लिए टोल के रूप में अधिक पैसो का भुगतान करना होगा। केंद्र सरकार के द्वारा टोल टैक्स में 10 से 12 प्रतिशत तक वृद्धि की गयी है।

ऐसे बचें दोगुना टैक्स/पैसे देने से

टोल टैक्स की बढ़ती कीमतों पर उन लोगो को अधिक चार्ज देना होगा जो बिना टैग के सफर करने वाले है टोल नाके पर ऐसे यात्रियों से दोगुनी रकम वसूल की जाएगी। यानी की यदि टोल 100 रूपये वसूल किया जा रहा है तो बिना फ़ास्ट टैग वाले वाहन से उतनी दूरी के लिए 200 रूपये चार्ज वसूल किया जायेगा। यदि आप दोगुना चार्ज देने से बचना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी फास्टैग लगाने वाले स्टोर से फास्टैग लगवाना होगा।

फास्टटैग काम कैसे करता है ?

यदि आपकी गाडी में फास्टटैग लगा है तो जब आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपकी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक करता है। जिसके पश्चात यह सेंसर आपके फास्टटैग अकाउंट से शुल्क काट लेता है। इस सुविधा के आधार पर आपको टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होती है। फास्टैग के तहत बिना रुके भी टोल टैक्स शुल्क भर सकते है। आपके प्रीपेड अकाउंट के एक्टिव होने पर यह टैग अपना काम करना शुरू कर देगा। जैसे ही आपके फास्टटैग अकाउंट में राशि खत्म हो जाएगी आपको फिर से इसके लिए चार्ज करना होगा।

फास्टटैग अकाउंट से शुल्क चार्ज काटने पर आपके मोबाइल फोन में सन्देश के माध्यम से जानकारी प्राप्त होती है। इस सन्देश में टोल टैक्स के लिए कितनी रकम वसूल की गयी वह सभी जानकारी मौजूद होती है।

फास्टटैग रिचार्ज को आप फोन पे ,गूगल पे ,पेटीएम ,और अन्य तरह के डिजिटल पेमेंन्ट ऍप के माध्यम से आसानी से कर सकते है। कम से कम राशि के रूप में फास्टटैग अकाउंट में 100 रूपये का रिचार्ज किया जा सकता है। पॉइंट ऑफ़ सेल के अंदर आने वाले किसी भी टोल प्लाजा और एजेंसी पर जाकर आप विंडस्क्रीन पर फास्टटैग स्टिकर लगा सकते है। इसके आधार पर आपका फास्ट टैग अकाउंट एक्टिव हो जायेगा।

फास्टैग क्या है और ये कैसे काम करता है

Leave a Comment