Diwali Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली तोहफा, मिलेगा एडहॉक बोनस, सैलरी के बराबर आएगा पैसा

Diwali Bonus: सरकार दिवाली के शुभ अवसर पर केंद्रीय कर्मचारियों को 30 दिन का वेतन के बराबर दिवाली बोनस देगी। ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिया जाएगा। हाल ही में 18 अक्टूबर 2021 को वित्त मंत्री ने कर्मचारियों को दिवाली के तोहफे के रूप में बोनस (नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस) (Adhoc Bonus) देने की घोषणा की गयी है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किये गए प्रस्ताव में कहाँ गया है कि- एडहॉक बोनस का लाभ ग्रुप बी व ग्रुप सी के सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। सभी कर्मचारियों को एडहॉक बोनस अक्टूबर माह के वेतन के साथ दे दिया जाएगा।

Diwali Bonus: Highlights

  • ग्रुप बी और ग्रुप सी श्रेणी के कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस।
  • 30 दिन के वेतन के बराबर होगा बोनस का पैसा।

किन कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली तोहफा

केंद्रीय सरकार के इस दिवाली के अवसर पर सभी कर्मचारियों को दिवाली के तोहफे के रूप में बोनस देने का ऐलान किया है। आपको बता दें की दिवाली बोनस का लाभ अस्थायी कर्मचारियों और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भी मिलेगा।

31 मार्च 2021 तक या उससे पहले रिटायर्ड होने वाले या त्यागपत्र देने वाले कर्मचारी है, तो यह स्पेशल केस होगा, और जो कर्मचारी 31 मार्च से पूर्व मेडिकल के आधार पर सेवानिवृत हुए है परन्तु उन कर्मचारियों में 6 महीने तक रेगुलर नौकरी की है, तो ऐसी स्थिति में उन कर्मचारियों को एडहॉक बोनस देय होगा। बोनस को प्रो राटा बेसिस के आधार पर तय किया जाएगा।

कौन से कर्मचारी होंगे एडहॉक बोनस के पात्र

  • ऐसे कर्मचारी जो 31 मार्च 2021 तक प्रतिनियुक्ति, विदेश सेवा या केंद्र शासित प्रदेश या किसी पीएसयू में कार्यरत है, उन कर्मचारियों को बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो कर्मचारी रिटायर होने के पश्चात पुनः नौकरी कर रहें है, उन्हें नया कर्मचारी मानकर बोनस दिया जाएगा।
  • ऐसे कर्मचारी जो पार्ट टाइम जॉब कर रहें है, उन्हें बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।
  • ऐसे कर्मचारी जो ग्रुप सी या उससे ऊपर की केटेगरी में कार्य कर रहे है और उन्हें विदेश सेवा से बीम में ही वापस बुला लिया जाता है तो ऐसी स्थिति के लिए ही एडहॉक बोनस देने का नियम बनाया गया है।
  • कैजुअल लेबर 31 मार्च 2021 तक नियमित सेवा की योग्यता पूरी होनी अनिवार्य है, अगर कर्मचारी योग्यता पूरी नहीं करता है तो, उसे एडहॉक बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment