IRCTC की दिव्य काशी यात्रा से सस्ते में घूमे धार्मिक स्थलों पर

Divya Kashi Yatra: यदि आप भी धार्मिक स्थलों के दर्शन करने की सोच रहे हैं तो आप के लिए ये लेख महत्वपूर्ण हो सकता है। आप को बता दें की भारतीय रेलवे और IRCTC द्वारा ग्राहकों के लिए एक नई स्कीम लायी है। इस स्कीम के तहत भारतीय रेलवे आप को धार्मिक क्षेत्रों में से एक वाराणसी की यात्रा करने का विकल्प दे रहा है। रेलवे द्वारा शुरू किये गए इस पैकेज का नाम ‘दिव्य काशी यात्रा ‘ है। इस पैकेज के अंतर्गत सभी यात्री पूरी वाराणसी और वहां के धार्मिक स्थलों पर घूम सकेंगे। इस लेख में आप को दिव्य काशी यात्रा (Divya Kashi Yatra) के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। जानने के लिए आगे पढ़ें।

दिव्य काशी यात्रा

दिव्य काशी यात्रा (Divya Kashi Yatra) आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों को वाराणसी के धार्मिक स्थलों पर जाने का टूर पैकेज उपलब्ध कराया है। बता दें की आप इस पैकेज के तहत दिल्ली से वाराणसी तक की यात्रा कर सकते हैं। इस पैकेज में यात्रियों को वाराणसी के रेलवे स्टेशनों से लेकर होटल तक और होटल से लेकर अलग-अलग धार्मिक स्थलों तक बस की सुविधा प्रदान की जाएगी। यही नहीं इन सभी स्थानों पर घुमाने और इनसे जुडी सभी बातों के बारे में जनकरी देने के लिए टूर गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिससे सभी यात्रियों को सुविधा पूर्ण तरीके से यात्रा कराई जाएगी। इस के अतिरिक्त और भी लाभ होंगे जिसके बारे में हम आगे बताएंगे –

मिलेंगे ये लाभ भी

  • धार्मिक स्थलों में आने जाने के लिए यात्रियों को बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • टूर गाइड की सुविधा
  • पैकेज के अंतर्गत ही आप को ट्रेन से फर्स्ट और सेकंड एसी कम्पार्टमेंट में यात्रा करने की सुविधा।
  • एसी होटलों में ठहरने की सुविधा भी दी जाएगी।
  • सुबह का नाश्ता, दिन के खाने और रात का खाने की सुविधा मिलेगी। बता दें की ये खाना पूरी तरह से शुद्ध और शाकाहारी होगा।

कब होगी दिव्य काशी यात्रा की शुरुआत

आप की जानकारी के लिए बता दें की दिव्य काशी यात्रा की शुरुआत  22 मार्च 2022 को राजधानी दिल्ली से होगी और 29 मार्च 2022 को दिल्ली में ही आकर पूरी होगी। ये यात्रा कुल 4 दिन और 5 रातों की होगी। इस यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजे शुरू हो जाएगी।

यात्रा में किन धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी।

दिव्य काशी यात्रा में सभी यात्रियों को वाराणसी में सभी प्रचलित धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। जैसे की – इसमें काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारा, दुर्गा मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, भारत माता मंदिर, सारनाथ स्मारक, काल भैरव मंदिर, गंगा आरती, वाराणसी के घाट , पंचकोशी मंदिर के पांच प्रसिद्ध मंदिर जैसे कर्दमेश्वर,भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर और कपिलेश्वर मंदिर, आदि जैसे कई दिव्य स्थानों पर घूमने का मौका मिलेगा।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment