दिल्ली की योगशाला 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन व लाभ, Dilli Ki Yogshala

Dilli Ki yogshala Online Registration | दिल्ली की योगशाला | Dilli Ki Yogshala Application Form | दिल्ली की योगशाला लॉगिन

दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के वासियों को योग के माध्यम से स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन यापन करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली की योगशाला योजना की शुरुआत 13 दिसंबर 2021 को की गई है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के नागरिकों के लिए योग एवं मेडिटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमे नागरिकों को नि:शुल्क व्यायाम सिखाने के लिए शिक्षकों को भेजा जाएगा। इस योजना के माध्यम से नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग की तरफ अधिक रूचि बढ़ाई जा सकेगी और वह भी योगशाला क्लासेज द्वारा प्रशिक्षित शिक्षकों से योगा सीखकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकेंगे। यदि आप भी दिल्ली के वासी है और Dilli Ki Yogshala Yojana के तहत सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप दिल्ली योगशाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट dillikiyogshala.com पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

delhi-ki-yogshala-online-registration
Dilli Ki Yogshala

दिल्ली सरकार की दिल्ली योगशाला योजना में आवेदन करने से नागरिकों को क्या-क्या सुविधा व लाभ प्राप्त हो सकेगा और वह किस तरह योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

जाने क्या है Dilli Ki Yogshala Yojana

आज के समय में हर व्यक्ति अपने कामों में इतना व्यस्त हो चुका हैं की उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का ख्याल नहीं होता, जिससे लोगों में स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी बिमारियाँ देखने को मिलती है। ऐसी सभी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को योग के माध्यम से ठीक किया जा सकता है, लेकिन योग सीखने के लिए लोगों के पास उचित संसाधन और सही मार्गदर्शन के लिए शिक्षक की फीस नहीं दे पाने की वजह से लोग योगा नहीं सीख पाते, इसी समस्या को सुलझाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली की योगशाला योजना की शुरुआत की गई है।

जिसके माध्यम से दिल्ली के लोगों को रोगमुक्त, सुखी और बेहतर जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार दिल्ली के 400 से अधिक योग शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर नागरिकों को निःशुल्क योग सीखने की सुविधा उपलब्ध करवाएगी, जिसके लिए हर 25 लोगों के समूह के लिए योगा शिक्षक को बिना किसी फीस के लोगों को योग सिखाने के लिए भेजा जाएगा, जिसमे समूह को योग सीखने के लिए एक सार्वजनिक स्थान जैसे पार्क या सोसाइटी में कोई भी कार्यक्रम के लिए हॉल का चयन करना होगा, जिसमे उन्हें शिक्षक द्वारा हफ्ते के 6 दिन योग सिखाया जाएगा, इसके लिए नागरिकों को योजना के तहत जारी नंबर 9013585858 पर मिस्ड कॉल करनी होगी और उसके बाद वह ऑनलाइन आवेदक की प्रक्रिया को पूरा कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Dilli Ki Yogshala Yojana 2022 : Details

योजना का नाम दिल्ली की योगशाला योजना
आरम्भ की तिथि 13 दिसंबर 2021
इनके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को निःशुल्क सीखने की सुविधा प्रदान करना
योजना का प्रकार राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट dillikiyogshala.com

दिल्ली की योगशाला के लाभ एवं विशेषताएँ

दिल्ली की योगशाला योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को योजना के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को योग के माध्यम से स्वाथ्य एवं रोगमुक्त जीवन जीने के लिए बढ़ावा देने हेतु दिल्ली योगशाला योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत दिल्ली के नागरिकों को योग सिखाने के लिए निःशुल्क योग शिक्षकों को भेजा जाएगा।
  • योजना के तहत प्रदेश के 400 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • दिल्ली के जो भी नागरिक योगशाला योजना के तहत योगा सीखना चाहते हैं, उन्हें अपना 25 लोगों का समूह बनाना होगा, और योग के लिए एक स्थान का चयन करना होगा।
  • योग सीखने के लिए दिल्ली के जो नागरिक योगा इंस्ट्रक्टर की फीस नहीं दे पाते थे वह अब योजना के तहत निःशुल्क योग सीखकर अपने स्वाथ्य को बेहतर बना सकेंगे।
  • योजना में प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से राज्य के 20 हजार से अधिक नागरिकों को योग सिखाया जाएगा।
  • दिल्ली की योगशाला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक जिनका एक समूह तैयार किया जा चुका है, उन्हें शिक्षक प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार के जारी नंबर 9013585858 पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी।
  • दिल्ली का कोई भी नागरिक योजना के माध्यम से योग सीखने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • योग द्वारा लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकेंगे और एक अच्छे स्वस्थ जीवन को जीने के लिए प्रेरित को सकेंगे।

Dilli Ki Yogshala की पात्रता

दिल्ली योगशाला योजना में आवेदन के लिए आवेदकों की योजना की कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना में आवेदन के लिए दिल्ली के स्थाई नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन से पहले नागरिकों को कम से कम 25 लोगों का समूह योग सीखने के लिए तैयार करना होगा।
  • आवेदक को तैयार किए गए समूह के साथ एक स्थान का भी चयन जैसे कोई भी सार्वजनिक पार्क या कोई हॉल जहाँ उन्हें शिक्षक द्वारा योग सिखाया जा सेकगा।

दिल्ली की योगशाला योजना पंजीकरण प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा जारी योगशाला योजना में पंजीकरण के लिए आवेदक को पहले इसके जारी नंबर पर मिस्ड कॉल कर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसकी प्रक्रिया वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। delhi-ki-yogshala-yojana
  • अब होम पेज पर आपको दाई तरफ Register का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा। delhi-ki-yogshala-yojana-registration
  • यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन के लिए ग्रुप कोऑर्डिनेटर की सभी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, लिंग, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड, ऑक्यूपेशन, वेन्यू एड्रेस आदि दर्ज करनी होगी।
  • अब सभी जानकारी भरकर आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दिल्ली की योगशाला लॉगिन प्रक्रिया

दिल्ली की योगशाला में लॉगिन करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको दाई तरफ Login का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। login-delhi-ki-yogshala
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

Dilli Ki Yogshala से जुड़े प्रश्न/उत्तर

दिल्ली की योगशाला योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

दिल्ली की योगशाला योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट dillikiyogshala.com है।

Dilli Ki Yogshala Yojana का आरम्भ सरकार द्वारा कब और क्या किया गया है ?

इस योजना का आरम्भ दिल्ली सरकार द्वारा 13 दिसंबर 2021 में नागरिकों को निःशुल्क योगा कार्यक्रम के तहत योगा सीखने व स्वास्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु किया गया है।

इस योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकेंगे ?

योजना में दिल्ली का कोई भी नागरिक, जिन्होंने योग सीखने के लिए 25 लोगों का समूह बनाया है और एक स्थान तय कर लिया है वह आवेदन कर सकेंगे।

दिल्ली योगशाला योजना में आवेदन के लिए क्या करना होगा ?

इस योजना में आवेदन के लिए आपको दिल्ली सरकार द्वारा जारी नंबर 9013585858 पर मिस्ड कॉल देकर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसकी प्रक्रिया आप ऊपर लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

दिल्ली की योगशाला योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment