Digi Shakti Portal: फ्री लैपटॉप चाहिए तो करा लें डिजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका

यूपी डिजी शक्ति पोर्टल: उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी है. इसके लिए सरकार द्वारा Digi Shakti Portal को लांच किया गया है जिसके माध्यम से मुफ्त लैपटॉप वितरण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जायेगा. इसकी जानकारी खुद उत्तर-प्रदेश सरकार के ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी गयी है. इसके बाद जल्द ही शासन द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत लाभार्थियों को लैपटॉप का वितरण शुरू करने की उम्मीदे बढ़ गयी है. सरकार द्वारा जल्द ही अधिकारियों को इस योजना को पूरा करने के निर्देश दिए गए है.

Digi Shakti Portal: फ्री लैपटॉप चाहिए तो करा लें डिजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका
Digi Shakti Portal: फ्री लैपटॉप चाहिए तो करा लें डिजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका

Digi Shakti Portal, योजना में आएगी तेजी

आपको बता दे की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जल्द ही Digi-Shakti पोर्टल को लांच किया जायेगा. इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा. सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से निशुल्क लैपटॉप के वितरण सम्बंधित डाटा स्टोर किया जायेगा साथ ही यूनिवर्सिटीज द्वारा छात्रों का डाटा भी इसी पोर्टल के माध्यम से फीड किया जायेगा.

इस पोर्टल के माध्यम से फ्री लैपटॉप योजना का पूरा ब्यौरा रखा जायेगा साथ ही इस योजना का संचालन करने में भी आसानी होगी. अब तक यूनिवर्सिटीज द्वारा 27 लाख छात्रों का डाटा फीड किया जा चुका है. साथ ही अन्य छात्रों का डाटा फीड करने की प्रक्रिया जारी है. सरकार द्वारा जल्द ही सभी यूनिवर्सिटी को छात्रों का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए गए है.

जल्द मिलेंगे फ्री टेबलेट

उतर-प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को पूरा करने के लिए दिसंबर माह तक का समय दिया गया था परन्तु अब इसे जल्द ही पूरा करने के लिए Digi shakti पोर्टल को लांच किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना को युद्ध स्तर पर पूरा करने के निर्देश दिए गये है. हालांकि अब इसे विधानसभा चुनावों से पहले पूरा करने की उम्मीद की जा रही है.

नहीं पड़ेगी पंजीकरण की जरुरत

आपको बता दे की इस योजना में भाग लेने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाने की भी जरुरत नहीं है. सरकार द्वारा सभी यूनिवर्सिटी को पात्र छात्रों का डाटा ऑनलाइन फीड करने को कहा गया है इससे छात्रों को पंजीकरण करवाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए विश्वविद्यालयों को ही रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. सरकार द्वारा जल्द से जल्द इस काम को पूरा करने के निर्देश दिया गए है ताकि लाभार्थियों की पहली लिस्ट जारी की जा सके.

छात्रों को मिलेगा लाभ

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के कॉलेजो में पढ़ने वाले सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण किया जा रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा Digi-shakti पोर्टल लांच किया गया है जिससे की इस प्रोसेस में तेजी आने की उम्मीद है. इससे प्रदेश के लाखो छात्र लाभान्वित होंगे.

UP Free Laptop Yojana Registration Process: Check Student List 2021

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment