Dhoti Saree Vitran Yojana: अब झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को भी दिया जायेगा

Dhoti Saree Vitran Yojana: झारखंड के सीएम की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बीते शुक्रवार इस बात का निर्णय लिया गया की राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को भी धोती-साड़ी वितरण योजना का लाभ दिया जाएगा। इस तरह से अब इन लाभार्थियों को दोनों ही योजनाओं का लाभ मिलेगा। कुल मिला कर कह सकते हैं की गरीब परिवारों के खाने के साथ पहनने ओढ़ने के लिए भी सरकार सहायता कर रही है। Dhoti Saree Vitran Yojana के तहत मिलने वाली धोती और साड़ी का वितरण राशन कार्ड धारकों को जन- वितरण प्रणाली के आधार पर किया जाएगा। जिसके लिए ग्राहक को मात्र 10 रूपए का भुगतान करना होगा।

Dhoti Saree Vitran Yojana: अब झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को भी दिया जायेगा
Dhoti Saree Vitran Yojana: अब झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को भी दिया जायेगा

क्या है धोती-साड़ी वितरण योजना

धोती-साड़ी वितरण योजना झारखण्ड सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत सरकार गरीब लोगों को धोती साड़ी व लुंगी बांटेगी। योजना की शुरुआत झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन द्वारा की गयी है। इस योजना के माध्यम से सभी बीपीएल परिवार के लगभग 57.10 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। Sona Sobran Dhoti Yojana के लिए राज्य सरकार ने करीब 500 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया है। योजना में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से सभी पात्र लोगों में हर साल दो बार साड़ी – धोती और लुंगी बांटी जाएगी। जिसके लिए सभी को मात्र 10 रूपए प्रति साड़ी का भुगतान करना होगा।

इन्हे किया जाएगा लाभन्वित

धोती-साड़ी वितरण योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आप के लिए इन पात्रता शर्तों को पूरा करना आवश्यक है।

  • झारखंड के गरीब परिवार जो बीपीएल की श्रेणी में आते हैं।
  • राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र हों
  • झारखण्ड के मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • अंत्योदय कार्ड वाले भी इसमें आवेदन करने हेतु पात्र हैं।

होगी इन दस्तावेजों की आवश्यकता

यदि आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप को इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इन्हे अवश्य तैयार कर लें – आवेदक का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर।

ऐसे मिलेगा लाभ

इसके लिए आप को कहीं आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसके पात्र हैं तो आप को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए आप को बस अपना राशन कार्ड लेकर सरकारी राशन की दूकान पर जाना होगा। आप वहां जाकर आना राशन कार्ड दिखा सकते हैं और फिर साडी , धोती या लुंगी में से अपने अनुसार चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद आप को मात्र 10 रूपए का भुगतान करना होगा। ये लाभ आप को वर्ष में सिर्फ दो बार ही मिलेगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment