Dhanteras: धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

Dhanteras 2021: जैसा की आप सभी जानते ही है की त्योहारों का सीजन चल रहा है और सभी लोग इन सभी त्योहारों का आनंद ले रहे है। अब कार्तिक का महीना शुरू हो गया है और इसी के चलते दिवाली के त्यौहार की तैयारी जोरोशोरों से चल रही सभी बाजार बखूबी सजाएं जा रहे है चारों तरफ दिवाली के आगमन की रौनक बाजारों में दिखाई दे रही है। ऐसे में घरों में साफ़ सफाई के साथ शॉपिंग भी शुरू हो चुकी है। दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस के दिन सभी लोग खरीदारी करते है ऐसे में क्या आप जानते है कि आपको कुछ ऐसी चीजें है जो भूलकर भी नहीं ख़रीदनी चाहिए जिससे आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

आज हम आपको बताने जा रहे है की आपको धनतेरस के दिन क्या ऐसी शुभ चीज खरीद चाहिए जिसे खरीदकर आपको लाभ मिल सके और कौन सी ऐसी चीज है जो आपके धन की हानि करवाती है। आने वाले 2 नवंबर को धनतेरस है और धनतेरस का दिन धन व समृद्धि बरसाने वाला होता है। इस दिन खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

धनतेरस के दिन इन सभी चीजों को खरीदकर मिलेगी धन-संपत्ति

  • सोना, चाँदी या पीतल के बर्तन : धनतेरस के दिन यदि नागरिक अहम सोना, चाँदी या पीतल के बर्तन खरीदते है तो आपको पूरे साल धन की कमी नहीं होगी।
  • कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र : कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र को घर या दुकान की तिजोरी पर रखने से पूरे साल पैसे की बरसात होती है।
  • लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति या लक्ष्मी गणेश की फोटो : इसके अलावा आप लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति या लक्ष्मी गणेश की फोटो वाला चाँदी का सिक्का ले सकते है क्यूंकि लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति या सिक्का लेना बहुत ही शुभ होता है इससे माँ लक्ष्मी जो धन की देवी होती है वह आप पर बड़ी खुश होती है।
  • धनिये के बीज : धनतेरस पर धनिये के बीज खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। इससे पूरे साल बरकत बनी रहती है। पूजा के समय इस्तेमाल किये धनिये के बीज तिजोरी में रखना शुभ होता है।
  • झाड़ू ख़रीदे : झाड़ू खरीदना शुभ है क्यूंकि झाड़ू पैसे की तंगी, बीमारियों को खत्म करता है और धन-संपत्ति दिलाता है।

धनतेरस के दिन भूलकर भी ना ख़रीदे यह सभी चीजे वरना होगा भारी नुकसान

  • लोहे की चीजे न खरीदें : धनतेरस के दिन लोगों को लोहे के चीजे नहीं खरीदनी चाहिए क्यूंकि लोहा शनि देव से सम्बंधित होता है और यदि आप इसे खरीदते है तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता है।
  • चीनी मिट्टी से बानी चीजे : चीनी मिटटी से बानी जितनी भी चीजे है वह धन तेरस के दिन नहीं खरीदनी चाहिए इससे आपके धन-संपत्ति में नुकसान हो सकता है और इसे खरीदकर गरीबी आती है।
  • काली रंग की चीजे लाने से बचे : धनतेरस के दिन घर में काली रंग की चीजे लाने से बचना चाहिए। यह अशुभ मानी जाती है और दुर्भाग्य का प्रतीक मानी जाती है।
  • कांच से बानी चीजे न ख़रीदे : कांच से बानी चीजे राहु ग्रह से सम्बंधित होती है इसलिए इसे भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए।
  • स्टील से बानी चीजे : स्टील से बानी चीजे खरीदने पर राहु की छाया पूरे साल बानी रहती है जिससे आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • नुकीली चीजों से बचे : नुकीली चीजों जैसे कैंची या चाक़ू आदि धनतेरस के शुभ अवसर पर नहीं खरीदना चाहिए यह आपको भारी नुकसान करवा सकती है।
  • तेल, रिफाइंड या घी आदि तेल की चीजे न ख़रीदे।

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment