Delhi Shramik Mitra Yojana: दिल्ली में सभी मजदूरों का वेतन बढ़ा, जानें कब से मिलेगा बढ़ा वेतन

Delhi Shramik Mitra Yojana: दिल्ली के काम कर रहे सभी मजदूर भाइयों के लिए आम आदमी पार्टी यानी केजरीवाल की सरकार ने श्रमिक मित्र योजना को 8 नवंबर 2021 को शुरू किया है। इस योजना को डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया द्वारा लांच किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिक नागरिक को लाभ प्रदान करना है। इसके अलावा दूसरे फैसले में केजरीवाल सरकार ने यह आदेश जारी किया है कि दिल्ली में काम कर रहे अनस्किल्ड (अकुशल), सेमी-स्किल्ड (अर्धकुशल) एवं अन्य जितने भी श्रमिक मजदूर है उनका महंगाई भत्ता बढ़ाया जायेगा। भत्ते के नए रेट्स 1 अक्टूबर से लागू हुए ।

बड़ा सभी मजदूरों का वेतन नए रेट्स हुए 1 अक्टूबर से जारी

दिल्ली में काम कर रहे श्रमिकों का मासिक वेतन सरकार द्वारा बढ़ने का आदेश जारी कर दिया गया है जिसमे अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 15,908 से बढ़कर 16,064, अर्धकुशल श्रमिकों का महीने का वेतन 17,537 से बढ़कर 17,693 एवं कुशल श्रमिकों का वेतन 19,291 रुपये से बढ़कर 19,473 रुपये कर दिया गया है।

इसके साथ-साथ सुपरवाइजर और क्लेरिक्ल एम्प्लॉएंस के मासिक वेतन में भी बढ़ोतरी की गयी है। इसमें जितने भी गैर मीट्रिक कर्मचारी है उनका वेतन 17,537 से 17,693, नॉन ग्रेजुएट एम्प्लाइज का वेतन 19,291 से बढ़कर 19,473 रूपये और जितने भी ग्रेजुएट एवं अधिक शैक्षिक योग्यता वाले मजदूर है उनका मासिक वेतन 20,976 से बढ़कर 21,184 कर दिया गया है।

दिल्ली सरकार ने की अपने खर्चों पर कटौती

सिसौदिया जी का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान यह बड़ा फैसला लिया गया है इसके चलते वह अपने कई खर्चों पर रोक लगा रही है ताकि वह मजदूरों का ध्यान रखते हुए महंगाई भत्ता बड़ा सके और मजदूरों को लाभ प्रदान करवा सके। जैसा की सभी जानते है देश में बढ़ती महंगाई से सभी चीजे बहुत महंगी हो गयी है जिससे मजदूरों की जिंदगी में बहुत बुरा प्रभाव दिख रहा है परन्तु उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ता बढ़ाने से श्रमिकों की जिंदगी में थोड़ा बदलाव होगा और उन्हें सहायता मिल सकेगी।

निर्माण श्रमिकों के लिए किया श्रमिक मित्र योजना को शरू

दिल्ली के निर्माण के काम में लगे मजदूरों को सरकारी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार ने श्रमिक मित्र योजना को शुरू किया है। योजना के माध्यम से 700 से लेकर 800 तक श्रमिक मित्र इन मजदूरों के घरों तक जाकर उन्हें सरकारी योजना से जोड़ने का काम करेंगे। उन्हें सरकार द्वारा जारी श्रमिकों के लिए शुरू की गयी योजनाओं की जानकारी प्रदान करें करेंगे जिसे वह योजनाओं के लाभ से वंचित न रह जायें।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment