Delhi Nursery Admissions 2022: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन शुरू, ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

Delhi Nursery Admissions 2022: अगर आप भी दिल्ली से है और अपने बच्चे का नर्सरी क्लास में एडमिशन करवाना चाहते है तो आपको बता दें, दिल्ली शिक्षा मंत्रायल की तरफ से दिल्ली नर्सरी एडमिशंस 2022 हेतु रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए है। एडमिशन हेतु पंजीकरण फॉर्म 15 दिसंबर 2021 को उपलब्ध कर दिए गए है। सभी पेरेंट्स इन एडमिशन फॉर्म को उन स्कूल्ज की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते है जिस स्कूल में वह अपने बच्चे का दाखिला करवाना चाहते है या इसके अलावा अभिभावक (पेरेंट्स) सीधा स्कूल में जाकर नर्सरी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त का सकते है। चलिए आज हम आपको बताते है दिल्ली नर्सरी एडमिशन से जुडी जानकारी। जानिए किन्हे मिलेगा दिल्ली नर्सरी एडमिशन का लाभ

बता दें, की दिल्ली सरकार द्वारा नर्सरी एडमिशन दिल्ली 2022 में पढाई के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग के बच्चों को सुविधा दी जाती है। इन बच्चों को शिक्षा निदेशालय दिल्ली (डायरेक्टरेट ऑफ़ एजुकेशन) की तरफ से प्राइवेट स्कूल्ज में एडमिशन दिया जाता है। दिल्ली के कुल 1800 स्कूलों में नर्सरी क्लास के लिए एडमिशन होंगे।

इस तारिख तक करें Delhi Nursery Admissions 2022 का आवेदन

नर्सरी क्लास में एडमिशन लेने के लिए 15 दिसंबर 2021 से लेकर 07 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरके स्कूल में जमा करवाना जरुरी है। निर्धारित समय के बाद एडमिशन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार सेलेक्ट होंगे उनकी पहली लिस्ट 04 फरवरी 2022 और दूसरी सिलेक्शन लिस्ट 21 फरवरी तक जारी कर दी जाएगी। चयनित बच्चों को अपना एडमिशन 31 मार्च 2022 तक स्कूलों में करवा लेना है।

जानिए क्या है पात्रता

  • जिन छात्रों के पेरेंट्स की सालाना इनकम 1 लाख से कम होगी वही इसका पंजीकरण कर सकते है।
  • जनरल केटेगरी के अलावा बाकि वर्ग के लिए 25% आरक्षण है जिनको शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

ये है आयु सीमा

नर्सरी एडमिशन हेतु 2022-23 के अनुसार प्री स्कूल यानी नर्सरी के लिए 3 साल, प्री प्राइमरी यानी केजी के लिए 4 साल और कक्षा 1 के लिए 5 साल निर्धारित की गयी है।

पड़ेगी इन दस्तवेजों की आवश्यकता

नर्सरी में एडमिशन लेने के लिए बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो, माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार की तस्वीर (माता-पिता एवं बच्चा), घर का पता, बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, बच्चे का आधार कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 -23 की चयन प्रकिया

बता दें, नर्सरी, केजी, कक्षा पहली में एडमिशन हेतु बच्चों की चयन प्रकिया सिलेक्शन माता-पिता की उपस्थिति में कंप्यूटराइज्ड ड्रा के आधार पर होगा। जिसके बाद चयन किये बच्चों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यह मेरिट लिस्ट दिल्ली नर्सरी एडमिशन से जुड़े सभी स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। पेरेंट्स अपने स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते है।

10वीं पास के लिए ड्राइवर के पद पर बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment