Delhi Nursery Admission 2022: खुशखबरी! दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की डेट आगे बढ़ी, जल्दी करें आवेदन

Delhi Nursery Admission 2022: निजी स्कूलों में दाखिले के लिए अंतिम डेट निकल जाने से परेशान अभिभावकों को निराश होने की जरूरत नहीं है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी के दाखिले (Delhi Nursery Admission 2022) के लिए लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है. अब अभिभावक 21 जनवरी 2022 तक नर्सरी में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म को फिल कर सकते है. इससे पहले राजधानी के नर्सरी, KG 1 और KG 2 क्लास हेतु आवेदन करने के लिए 7 जनवरी 2022 की डेट तय की थी जिसे की अब सरकार ने 21 जनवरी 2022 तक बढ़ा दिया है. इस सम्बन्ध में खुद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्ववीट करके जानकरी दी है. Delhi Nursery Admission 2022 के लिए अब अभिभावकों को 2 सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया गया है. वे स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है.

इसलिए दी गयी है छूट

इस सम्बन्ध में ट्विटर पर जानकारी देते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है की कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार राजधानी में नर्सरी और एंट्री लेवल क्लास के एडमिशन के लिए लास्ट डेट के बढ़ाने का फैसला लिए है. सरकार द्वारा निजी स्कूलों में नर्सरी और एंट्री लेवल क्लास के आवेदन फॉर्म भरने के लिए 2 हफ्तों का अतिरिक्त समय दिया गया है. जो भी अभिभावक इन फॉर्म्स को भरने की लास्ट डेट 7 जनवरी को मिस कर चुके है वे अब 21 जनवरी 2022 तक एडमिशन फॉर्म भर सकते है.

जानकरी के लिए बता दें की इन क्लास में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 15 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिए गए थे. इसके बाद कोरोना के मद्देनजर कई अभिभावकों को रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आयी थी जिसके बाद रजिस्ट्रेशन की डेट को आगे बढ़ाया गया है.

निजी स्कूलों में दाखिले की दौड़

राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी, प्री-प्राइमरी, KG -1 और KG 2 क्लास में एडमिशन के लिए सरकार द्वारा कमजोर वर्ग के छात्रों को एडमिशन के लिए आरक्षण दिया जाता है. सरकार द्वारा निजी स्कूलों की एक-चौथाई सीटों यानी की 25 फीसदी सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) और समाज के पिछड़े और वंचित वर्ग से आने वाले विद्यार्थियों को एडमिशन की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए इन वर्गों से आने वाले अभ्यर्थी को सिर्फ 25 रुपए में निजी स्कूलों का एडमिशन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाता है ताकि इन वर्ग से आने वाले बच्चो को भी निजी स्कूलों में दाखिला मिल सके.

राजधानी के शिक्षा निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को एडमिशन से सम्बंधित रूल्स को अपनी वेबसाइट पर जारी करने के निर्देश दिए है ताकि लोगो को परेशानी का सामना ना करना पड़े .

Delhi Nursery Admission में इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

सभी अभिभावक अब 21 जनवरी 2022 तक Nursery Admission के लिए अप्लाई कर सकते है. हालांकि अप्लाई करने से पहले सुनिश्चित कर लें की आपके पास सभी मांगे गए दस्तावेज हो. नर्सरी, प्री-प्राइमरी, KG -1 और KG 2 में एडमिशन के लिए इन दस्तावेजों का होना जरुरी है.

  • बच्चे का आधार कार्ड
  • बच्चे का बर्थ-सर्टिफिकेट (Birth-Certificate)
  • अड्रेस-प्रूफ (Address Proof)
  • बच्चे और अभिभावकों (माता/पिता)की पासपोर्ट साइज फोटो
  • बच्चे की परिवार के साथ फोटो (माता/पिता के साथ जॉइंट फोटो)

एडमिशन फॉर्म भरने के लिए अभिभावकों को स्कूल की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद मांगी गयी जानकारी भरकर और दस्तावेजों को अपलोड करके वे बच्चे के एडमिशन फॉर्म भर सकते है. आपको बता दें की एडमिशन के लिए लास्ट डेट 21 जनवरी 2022 रखी गयी है हालांकि अभिभावकों को इस डेट से पहले ही एडमिशन फॉर्म भरने की सलाह दी जाती है ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment