Delhi Government Schools Winter Break: दिल्ली सरकार के 5वीं क्लास तक के सभी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक रहेंगे बंद

Delhi Government Schools Winter Break: दिल्ली सरकार के द्वारा राज्य के 1 से लेकर पांचवी कक्षा तक के सभी बच्चो के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गयी है। राज्य में 1 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। शीतकालीन अवकाश की इस घोषणा के लिए शिक्षा निदेशालय DOE ने यह निर्देश जारी किये है की शीतकालीन अवकाश के समय में किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ,ऑफलाइन learning activity आयोजित नहीं की जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2021 -22 के लिए अभी तक सिलेबस को संसोधित करने करने का निर्देश भी जारी किया गया है। राज्य में बढ़ती हुई ठण्ड के कारण 1 जनवरी से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गयी है। जिसमे प्री प्राइमरी से लेकर प्राथमिक प्राइमरी के लिए यह विंटर ब्रेक घोषित किया गया है।

Delhi Government Schools Winter Break

शीतकालीन अवकाश की घोषणा करने के बाद Directorate of Education के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन लर्निंग एक्टिविटी को लेकर यह जानकारी दी गयी है की विंटर ब्रेक के दौरान किसी भी प्रकार की कोई एक्टिविटी नहीं की जाएगी। राज्य में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक प्री प्राइमरी और प्राथमिक कक्षाओं के लिए अवकाश रहेगा। यह जानकारी सरकार के द्वारा आधिकारिक आदेश में दी गयी है।

असाइमेंट

शीतकालीन अवकाश में छात्राओं की सिखने की क्षमता को मजबूत करने के लिए कवर किये गए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के सिलेबस को असाइमेंट के माध्यम से रिवाइस किया जायेगा। DOE के द्वारा यह निर्देश दिए गए है असाइमेंट एक्टिविटी मूल्यांकन के रिकॉर्ड को ईमानदारी से बनाया रखा जाना चाहिए। ताकि यह इंटरनल असेसमेंट के लिए गिना जाये।

शीतकालीन अवकाश के बाद निगरानी

Directorate of Education के द्वारा सभी टीचरों को अपनी अपनी क्लास के बच्चों व्यक्तिगत ध्यान देने के भी निर्देश दिए गए है। सभी क्लास टीचरों के तहत अपनी कक्षा के बच्चो की कमजोरियां और ताकत नोट किये जायेंगे। विंटर ब्रेक के बाद प्रत्येक विद्यार्थी पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिया जायेगा।

राज्य में ठण्ड बढ़ने के कारण और कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा 1 जनवरी से 15 जनवरी तक विंटर ब्रेक रखने का फैसला लिया गया है। छोटी कक्षाओं के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। क्युकी दिल्ली में इस समय शीत लहर और कोहरे से बुरा हाल हो रखा है।

दिल्ली में सभी मजदूरों का वेतन बढ़ा, जानें कब से मिलेगा बढ़ा वेतन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment