केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, DL को लेकर बनाये नए नियम

यदि आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस है और उसकी ड्राइविंग वैद्यता खत्म होने वाली है और आप इसके इसके रिनुअल को लेकर थोड़ा परेशान है तो यह खबर आपके बहुत ही काम की साबित हो सकती है। जी हां, दिल्ली राज्य में केजरीवाल सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर एक बड़ा फैसला जारी किया है। सरकार ने लर्निंग लाइसेंस की वैद्यता यानी एक्सपायरी डेट को 2 महीने और आगे बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही आप अपने वाहन (ट्रांसपोर्ट) से सम्बंधित सभी डाक्यूमेंट्स को अगले दो महीने तक और चला सकेंगे। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को

बता दें, देश में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट (परिवहन विभाग) ने लर्निंग लाइसेंस के रिनुअल को लेकर 31 जनवरी तक का समय प्रदान किया था, लेकिन अब इसे 31 मार्च कर दिया गया है। अब नागरिक 31 मार्च तक अपना लर्निंग लाइसेंस का रिनुअल करा सकेंगे और आप के अगर वाहन से जुड़े दस्तावेज पूरे नहीं है तो आप तब भी इधर-उधर जा सकेंगे।

राहत की खबर: दिल्ली में होगा परमानेंट Driving License का वेटिंग पीरियड कम, बनेंगे नए ऑटोमेटेड टेस्ट ट्रैक

ट्वीटर के जरिये मिली ये जानकारी

राज्य के परिवहन विभाग द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया है कि कई अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए और ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए अप्लाई कर के स्लॉट प्राप्त करने के लिए नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा था जिसके बाद परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लाइसेंस की वैद्यता को 2 महीने और आगे बड़ा दिया है। साथ ही अन्य डॉक्यूमेंट की डेट को भी बढ़ा दिया है।

ऐसे करें लाइसेंस अप्लाई

यदि आप लाइसेंस अप्लाई करना चाहते है तो आप आधार कार्ड के माध्यम से परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसके बाद अपने आप ऑटोमेटिकली ही फॉर्म में आवेदक का नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, पेरेंट्स नाम, आवेदक की फोटो आदि डिटेल्स पंजीकृत हो जाएगी। बता देते है इन पर्सनल डिटेल्स में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

[RC/DL Status] How to Use Mparivahan App: Mparivahan Download

[Apply] Sarathi Parivahan Sewa State-Wise Online Parivahan Application Form

Leave a Comment