Delhi Free Ration Scheme: दिल्ली सरकार ने मुफ्त राशन की योजना की अवधि बढ़ाई, जानें अब कब तक मिलेगा लाभ?

Delhi Free Ration Scheme: हाल ही में उपराज्यपाल की मौजूदगी में हुई  DDMA की बैठक में दिल्ली सरकार द्वारा मुफ्त राशन योजना की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुये मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है की सरकार द्वारा Delhi Free Ration Scheme को मई तक बढ़ाने के फैसला लिया गया है. सरकार द्वारा Delhi Free Ration Scheme को 6 महीने और जारी रखने के फैसले से निर्धन परिवारों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी साथ ही लॉकडाउन की स्थिति में उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी. आपको बता दे की राजधानी में भी ओमिक्रोन के संक्रमण में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है ऐसे में सरकार द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

31 मई 2022 तक चलेगी Delhi Free Ration Scheme

कैबिनेट की बैठक में सरकार द्वारा Delhi Free Ration Scheme को 6 महीने तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस योजना की अवधि अब समाप्त होने वाली है ऐसे में सरकार ने इसे 31 मई 2022 तक जारी रखने के फैसला लिया है. आपको बता दे की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत ही निर्धनों को हर महीने फ्री में खाद्यान उपलब्ध कराया जाता है. सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान गरीब निर्धन परिवारों को राहत देने के लिए Delhi Free Ration Scheme योजना को शुरू किया गया था अब इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

72.78 लाख लोगो को मिलेगा लाभ

Delhi Free Ration योजना के तहत दिल्ली सरकार राजधानी के 72.78 लाख लोगो को फ्री राशन देती है. जानकारी के लिए बता दे की वर्त्तमान में दिल्ली में 17.77 लाख राशन कार्ड धारक है जिन्हे दिल्ली सरकार सार्वजानिक वित्तरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से खाद्यान मुहैया करवाती है. इस समय राजधानी में 2 हजार से भी ज्यादा सरकारी राशन की दुकाने है जिनके माध्यम से सरकार द्वारा 72.78 लाख लोगो फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है. साथ ही प्रदेश में 68,732 अंत्योदय अन्न योजना के लाभधारक भी है.

गरीबो को मिलेगा लाभ

दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री द्वारा सभी अधिकारियो को खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गये है. साथ ही बिना कार्ड वाले परिवारों को भी इस योजना के तहत लाभ देने को कहा गया है. वही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री द्वारा राशन विक्रेताओं द्वारा किसी भी प्रकार की अनियमितता करने पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिया गया है. अधिकारियो को इस सम्बन्ध में लगतार चेकिंग के लिए भी कहा गया है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment