Delhi Children vaccination: दिल्ली के स्कूलों में खोले जाएंगे टीकाकरण केंद्र 15-18 उम्र के बच्चों के लिए

Delhi Children vaccination: केंद्र सरकार द्वारा 15-18 उम्र के बच्चों के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया जा चुका है. ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच सभी राज्य जल्द से जल्द अपने यहाँ 15-18 उम्र वर्ग के बच्चो का टीकाकरण पूरा करना चाहते है. इसी बीच दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा अपने सभी 20 स्कूल स्वास्थ्य क्लीनिक संचालित करने वाले स्कूलों में डीडीई (जिले) और डीडीई (जोन) को अस्थायी टीकाकरण केंद्र खोलने का निर्देश दिया गया है. दिल्ली सरकार द्वारा जल्द से जल्द Delhi Children vaccination 15 से 18 वर्ष के बच्चो का टीकाकरण पूरा करने के लिए स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाने के निर्देश दिए गए है ताकि जल्द से जल्द Delhi Children vaccination पूरा किया जा सके.

Delhi Children vaccination: जल्द टीकाकरण पर है जोर

दिल्ली सरकार द्वारा अपने सभी अधिकारियो को टीकाकरण (vaccination) में तेजी लाने के लिए जिलाधिकारियों के साथ मिलकर काम करने को कहा गया है. साथ ही स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भी टीकाकरण के लिए अतिरिक्त जगह उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है. बता दे की इससे पहले भी शिक्षा निदेशालय द्वारा अधिकारियों को टीकाकरण में तेजी लाने के लिए उपाय सुझाये गए है ताकि जल्द से जल्द बच्चो को टीके की सुरक्षा दी सके.

Delhi Children vaccination: टीकाकरण की होगी मानिटिरिंग

टीकाकरण की मॉनिटरिंग के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सभी डीडीई (जिले) और डीडीई (जोन) को अपने- अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले टीकाकरण केंद्रों का दौरा करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही अधिकारियों को स्कूलों का दौरा करने के निर्देश भी दिए गए है जहाँ वे टीकाकरण सम्बंधित रिकॉर्ड चेक करेंगे साथ ही इसके बारे में अन्य जानकारी भी जुटाएंगे. स्कूलों के हेड को टीकाकरण में 80 फ़ीसदी से ज्यादा छात्रों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है साथ ही वे छात्रों और अभिभावकों से भी टीकाकरण के बारे में जानकारी लेंगे. दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी के 20 से भी अधिक स्कूल स्वास्थ्य क्लीनिक सञ्चालन करने वाले स्कूलों को टीकाकरण केंद्र बनाने के लिए स्वीकृति स्वीकृति दी गयी है.

Delhi Children vaccination- बढ़ रहा है ओमीक्रॉन का खतरा

जानकारी के लिए बता दे की देश में तेजी से ओमीक्रॉन का संक्रमण बढ़ रहा है. पिछले के हफ्ते से देश में हर दिन डेढ़ लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे है जिनमे ज्यादातर ओमीक्रॉन वैरिएंट से सम्बंधित है. ऐसे में सरकार द्वारा किशोरों को टीकाकरण की मुहीम को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. साथ ही सरकार द्वारा देश के 15 से 18 वर्ष की युवा आबादी को भी टीके की पहली खुराक देने के लिए सभी जरुरी प्रयास किये जा रहे है.

Leave a Comment