दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 : ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म, Delhi Berojgari Bhatta

Delhi Berojgari Bhatta 2022। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन आवेदन। Berojgari Bhatta Online Registration form। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 : दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना की जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के उन सभी युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान करती है, जो शिक्षित तो हैं, परन्तु उनके पास आय का कोई साधन या रोजगार नहीं है और वह पूरी तरह से बेरोजगार हैं। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता की पात्रता को पूरा करने वाले राज्य के उन युवाओं को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनके पास स्नातक (Graduate) और स्नातकोत्तर (Post Graduate) डिग्री होगी। जिससे युवाओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता से नौकरी या कोई रोजगार मिलने तक वह और उनका परिवार बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे ।

Delhi Berojgari Bhatta का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के युवाओं को पहले एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा, केवल तभी उन्हें योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए राज्य के वह आवेदक जिनके पास कोई रोजगार नहीं हैं, वह सरकार द्वारा जारी योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। योजना में आवेदन हेतु राज्य के जो भी आवेदक बेरोजगारी भत्ता योजना के जुडी सभी जानकारी जैसे योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता, पात्रता और पंजीकरण प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Delhi Berojgari Bhatta 2022। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन
Delhi Berojgari Bhatta 2022। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा आरम्भ की गयी योजना है, जिसके अंतर्गत राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की दरों को कम करने और राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त होने तक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना शुरूआत की गई है। योजना के माध्यम राज्य के उन शिक्षित युवाओं को बेरोगारी भत्ता प्रदान किया जाता है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी रोजगार न होने के कारण बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में भटक रहें हैं, जिसे देखते हुए युवाओं की इसे समस्या को कम करने के लिए सरकार Delhi Berojgari Bhatta के अंतर्गत राज्य के पंजीकृत ग्रेजुएट युवाओं को हर महीने 5000 रूपये और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 7500 रूपये की आर्थिक सहयाता राशि नौकरी मिलने तक प्रदान करती है।

Delhi Berojgari Bhatta 2022 : Details

योजना का नाम दिल्ली बेरोजगारी भत्ता
किनके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार (ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट) नागरिक
उद्देश्य युवाओं को बेरोजगारी भत्ता का आर्थिक लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट degs.org.in

आर्थिक सहायता राशि :-

ग्रेजुएट युवाओं के लिए 5000 रूपये प्रति माह
पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए 75000 रूपये प्रति माह

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 से जुड़े लाभ एवं विषेशताएँ

राज्य के जो भी नागरिक दिल्ली बेरोजगारी भत्ता की पात्रताओं को पूरा करते हैं, और योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु दिए जाने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह इसे यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ प्रदान करने के लिए की गई है।
  • योजना के अंतर्गत एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में पंजीकृत नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा, इसके लिए आवेदक अब आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से राज्य के उन ग्रेजुएट युवाओं को सरकार द्वारा प्रति माह 5000 रूपये का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है, जिनके पास कोई रोजगार न हों।
  • राज्य के पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को भी योजना के अंतर्गत 7500 रूपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है।
  • बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर आवेदक युवाओं की आर्थिक समस्याओं को कम किया जा सकेगा, और इससे वह अपने परिवार के जीवन यापन हेतु रोजमर्रा की आवश्यकताओं की पूर्ति बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे।
  • Delhi Berojgari Bhatta के अंतर्गत पंजीकृत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निर्धारित धनराशि नौकरी ना मिलने तक प्रदान की जाती हैं।
दिल्ली बेरोजगारी भत्ता आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राज्य के युवाओं के पास दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)
  • पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड)
  • मार्कशीट (10 वीं, 12 वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री)
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

बेरोजगारी भत्ता आवेदन की पात्रता

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक युवाओं को योजना की निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, केवल तभी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आवेदक नीचे दी गई पात्रता की जानकारी को पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

  • बेरोजगारी भत्ता के लाभ हेतु आवेदन करने वाले युवा दिल्ली के स्थाई निवासी होने आवश्यक हैं।
  • योजना के अंतर्गत केवल शिक्षित (ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट) बेरोजगार युवा ही आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदन हेतु यदि उमीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे ऊपर है, तो ही वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक युवा के पास उनका शैक्षणिक प्रमाण पत्र के तौर पर उनकी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता पूरी तरह से बेरोजगार होने चाहिए, यदि उनके पास पहले से ही किसी तरह का रोजगार है तो वह आवेदन के पात्र नहीं माने जाएँगे।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है।
दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य

जैसा की आप सब जाने हैं की देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिसके करण लाखों युवा बेरोजगार हो चुके हैं, या फिर शिक्षित होने के बावजूद भी उन्हें रोजगार का कोई साधन प्राप्त नहीं हो रहा, जिसके चलते युवाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पढ़ रहा है। बेरोजगारी के इन्ही समस्याओं को कम करने और राज्य के शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से पंजीकृत युवाओं को प्रति माह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है। जिससे बेरोजगारी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे युवाओं की समस्या को कम किया जा सकेगा और वह दी जाने वाली सहायता से अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे। इससे युवाओं को रोजगार मिलने तक किसी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पडेगा।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है, इसके लिए आवेदक योजना में अब आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसकी जानकारी वह दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन हेतु आवेदक को सबसे पहले दिल्ली जॉब फेयर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। बेरोजगारी-भत्ता-ऑनलाइन-आवेदन
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको ऑनलाइन एम्प्लॉयमेंट पोर्टल फॉर जॉब सीकर्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको जॉब सीकर्स के लिंक पर रजिस्ट्रेशन के विकल्प करना होगा।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। बेरोजगारी-भत्ता-दिल्ली-पंजीकरण-फॉर्म
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाने के बाद आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, अभिभावक (माता-पिता) का नाम, मोबाइल नंबर, श्रेणी, ईमेल आईडी आदि जानकारी सही से दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको शैक्षणिक योग्यता के आधार पर पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा रजिस्टर्ड किये गए मोबाइल नंबर पर आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब लॉगिन करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर आए यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको जॉब सीकर्स के विकल्प पर एडिट अपडेट प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड अदि दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Delhi बेरोजगारी भत्ता क्या है ?

Delhi बेरोजगारी भत्ता दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को शिक्षा के आधार पर हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है।

योजना के अंतर्गत आवेदक युवाओं को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

योजना के अंतर्गत आवेदक युवाओं को सरकार द्वारा हर महीने निर्धारित बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है, जिसमे :-ग्रेजुएट युवाओं को सरकार 5000 रूपये प्रति माह सहायता राशि और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 7500 रूपये प्रति माह सहायता राशि प्रदान करती है।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को किन दस्तावजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास उनका आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र (Address Proof), पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड), मार्कशीट (10 वीं, 12 वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, बैंक की पासबुक
मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि दस्तावेज होने आवश्यक हैं

बेरोजगारी भत्ता के लिए क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ?

जी हाँ, योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकेंगे, इसके लिए आप लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

Delhi Berojgari Bhatta को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

Delhi Berojgari Bhatta को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के मध्यम से युवाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिससे रोजगार मिलने तक युवाओं को मिलने वाली सहायता राशि से उनके और उनके परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकेगी और नौकरी मिलने तक उन्हें किसी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक दिल्ली के ही स्थाई निवासी होने चाहिए जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और उनकी शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट होनी आवश्यक है, साथ ही आवेदक बेरोजगार होने चाहिए तभी वह योजना में आवेदन हेतु पात्र माने जाएँगे, जिन आवेदक को पहल से ही रोजगार प्राप्त है, वह इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

आवेदनकर्ता को सरकार द्वारा दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता कब तक प्रदान किया जाता है ?

सरकार द्वारा दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता आवेदकों को तब तक प्रदान किया जाता है, जा तक आवेदक को कोई रोजगार प्राप्त न हो जाए।

हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता से सम्बंधित कोई भी समस्या या जानकारी का समाधान प्राप्त करने के लिए आवेदक योजना के हेल्पलाइन नंबर  011-23392311 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 से समबन्धित सभी जानकारी हमने अपने लेख में विस्तारपूर्वक प्रदान कर दी है और हमे आशा है की दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत उपयोग साबित होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए या आपको योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 : ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म, Delhi Berojgari Bhatta”

Leave a Comment