Delhi Berojgaari Bhatta Yojana 2022: दिल्ली बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें पंजीकरण

Delhi Berojgaari Bhatta Yojana 2022 | दिल्ली बेरोजगारी भत्ता: के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों को केजरीवाल सरकार के माध्यम से भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत उन सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा। जिनकी पढाई पूर्ण हो चुकी है एवं उनके पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार का साधन उपलब्ध नहीं है। बेरोजगारी भत्ता का लाभ लाभार्थी विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर प्रदान किया जायेगा। यदि आप भी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो दिल्ली सरकार के माध्यम से इस स्कीम हेतु आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को यहाँ साझा किया गया है। यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर आप योजना में अपना पंजीकरण कर सकते है।

Delhi Berojgaari Bhatta Yojana 2022

दिल्ली सरकार की इस स्कीम के तहत जिन युवक-युवतियों के माध्यम से ग्रेजुएशन किया गया है उन्हें भत्ता के रूप में 5 हजार रूपए की राशि केजरीवाल सरकार के माध्यम से वितरित की जाएगी। इसके साथ पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले बेरोजगार नागरिकों को 7500 रूपए की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सभी युवाओं को बेरोजगारी के समय में वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने का मौका दिल्ली सरकार के तहत दिया जायेगा। रोजगार न होने की स्थिति में आय का साधन बने रहने के लिए इस योजना की शुरुआत बेरोजगार नागरिकों के लिए की गयी है। दिल्ली सरकार की यह स्कीम बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाने में भी सहायक बनेगी।

राज्य में कई सारे युवक-युवती ऐसे है जिनकी पढाई तो पूर्ण हो चुकी है लेकिन उनके पास आय के साधन अर्जित करने के लिए किसी प्रकार का कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इन सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों की मदद करने हेतु दिल्ली सरकार के द्वारा यह स्कीम शुरू की गयी है। जिसमें उन्हें प्रतिमाह के आधार पर भत्ता के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बेरोजगारी भत्ता पात्रता

  • केवल दिल्ली के मूल निवासी युवक-युवती बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन कर सकते है।
  • ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन वाले वही उम्मीदवार आवेदन हेतु पात्र माने जायेंगे जिनके पास किसी प्रकार का कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है।
  • आवेदक की आयु योजना में आवेदन करने के लिए 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • बेरोजगारी भत्ता का लाभ लाभार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अलग-अलग रूप में दिया जायेगा।
  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2022 हेतु ऐसे करें पंजीकरण

  • बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण करने के लिए jobs.delhi.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में job seeker के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए पेज में अपना मोबाइल नंबर एंटर करें। मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई कर आगे बढ़े के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में प्राप्त आवेदन फॉर्म में अपनी सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स को दर्ज करें।
  • जैसे व्यक्तिगत जानकारी ,शैक्षणिक योग्यता से संबंधी जानकारी आदि।
  • आवेदन फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद फॉर्म को submit करें।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment