DDA Flats: सिर्फ 8 लाख रुपये में मिल रहे दिल्ली में फ्लैट्स! जानें कैसे करना होगा अप्लाई

DDA Flats: दिल्ली में घर बनाने का सपना देखने वाले नागरिकों के लिए अब अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार द्वारा इस बार 18 हजार फ्लैट्स के साथ एक हाउसिंग स्कीम को लांच किया है। जिसमें 4 अलग अलग तरह की केटेगरी बनायी है। जिसे आप अपनी सुविधानुसार चयन कर सकते हैं और दिल्ली में अपने लिए एक घर ले सकते हैं। ये एक तरह की स्पेशल हाउसिंग स्कीम है जिस का नाम विशेष आवास योजना स्कीम है (Special Housing Scheme . यदि आप भी इस स्कीम के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो नए घर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 दिसंबर 2021 से शुरू हो चुकी हैं। लेख में हम आप को DDA Flats के बारे में अन्य आवश्यक जानकारी देंगे। आइये अब जानते हैं विस्तार से –

DDA Flats: सिर्फ 8 लाख रुपये में मिल रहे दिल्ली में फ्लैट्स! जानें कैसे करना होगा अप्लाई
DDA Flats: सिर्फ 8 लाख रुपये में मिल रहे दिल्ली में फ्लैट्स! जानें कैसे करना होगा अप्लाई

सिर्फ 8 लाख रुपये में मिल रहे दिल्ली में फ्लैट्स!

अब आप भी दिल्ली जैसे शहर में जहाँ घर बनाना बहुत महंगा होता है , आप भी अपने लिए एक घर ले सकते हैं। जी हाँ अब आप को दिल्ली में सिर्फ 8 लाख रूपए में घर मिल जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) और दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा दिल्ली में Special Housing Scheme में 4 तरह के फ्लैट्स मिल रहे हैं। जिन में ये 4 केटेगरी – HIG, MIG, LIG और जनता फ्लैट्स हैं। आप को बता दें की इन अलग अलग केटेगरी की कीमत भी अलग अलग हैं। इन फ्लैट्स की कीमत 1.9 करोड़ से 2.1 करोड़ रूपए है। दिल्ली एरिया में इन फ्लैट्स को पाने के लिए आप को इसमें आवेदन करना होगा। आप इसमें अगले 2 माह तक अप्लाई कर सकते हैं।

सब्सिडी का लाभ भी मिल सकता है

जी हाँ आप को इसमें सब्सिडी का लाभ भी मिल सकता है। इन फ्लैट्स को खरीदने पर आप को DDA द्वारा लकी ड्रा (DDA Lucky Draw) निकलने पर कीमत में छूट भी मिल सकती है। ये सब्सिडी आप को पीएम आवास के अंतर्गत प्राप्त होगी। आप को इस के लिए बोली लगानी होगी , जिसकी प्रक्रिया 23 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। ये प्रक्रिया अगले 2 महीने तक जारी रहेगी। आप इसके लिए 7 फ़रवरी तक बोली लगा सकते हैं। इसके बाद घर के आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये हैं बुकिंग अमाउंट

HIG और MIG के लिए बुकिंग अमाउंट 2 -2 लाख रूपए है। वहीँ LIG के लिए बुकिंग अमाउंट 1 लाख रूपए और जनता फ्लैट्स के लिए 25,000 रूपए बुकिंग अमाउंट रखी गयी है। इस के अतिरिक्त आप को प्रोसेसिंग फीस का भी भुगतान करना होगा। जो की आप को हर केटेगरी के लिए 2 हजार रूपए भरनी होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की जनता फ्लैट्स की कीमत  7.91 लाख रुपये से 30 लाख रूपए तक की है।

जानें कैसे करना होगा अप्लाई

  • सबसे पहले आप  DDA की आधिकारिक वेबसाइट https://dda.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर DDA Special Housing Scheme पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन सेलेक्ट करें और अगले पेज पर पैन कार्ड नंबर , मोबाइल और आधार जैसी जानकारियों को भरें।
  • अब आप के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसका मतलब है आप का अकाउंट बन चूका है।
  • अब आप अपने पैन कार्ड और ओटीपी के मदद से लॉगिन कर सकते हैं।
  • अब आप DDA का आवेदन पत्र भर सकते हैं। सभी जानकारी भरें , फोटो और सिग्नेचर उपलोड करें।
  • submit के बाद Payment का ऑप्शन आएगा।
  •  NEFT/RTGS या ई-चालान की मदद से Online Payment की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग पदों पर आई नई भर्ती, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment