Dairy Farming Business Idea: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

Dairy Farming Business Idea: यदि आप घर बैठे बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे है तो हम आपके लिए एक ख़ास जानकारी लेकर आये है जिसके तहत आप घर बैठे व्यवसाय शुरू करके महीने में लाखो रूपये में कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही एक बिजनेस आईडिया के बारे में जिसमें आप अधिक मुनाफा कमा सकते है। यह बिजनेस आईडिया है Dairy Farming Business Idea का जिसके तहत आप घर बैठे लाखों में कमाई कर सकते है।

जैसे की आप सभी लोगो को पता है की बाजार में आज के समय में दूध एवं दूध से बने पदार्थों की कितनी डिमांड है। ऐसे में आप डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय शुरू करके दूध और दूध से बने प्रोडक्ट को बाजार में सप्लाई कर सकते है। डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार भी लोन की सुविधा प्रदान करती है ,यदि आपके पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पूंजी उपलब्ध नहीं है तो सरकार के सहयोग से ऋण सहायता प्राप्त करके आसानी से अपने कारोबार को शुरू कर सकते है।

Dairy Farming Business Idea

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय घर बैठे कमाई करने का एक बेहतर विकल्प है , शुरूआती समय में आपको यह व्यवसाय शुरू करने के लिए दुधारू पशु गाय ,भैसो का चयन करना होगा। इसके बाद आप धीरे-धीरे कारोबार में मुनाफा होने के बाद आप गाय ,भैंस की संख्या को बढ़ा भी सकते है। डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले अच्छी नस्ल की गाय खरीदने की आवश्यकता होगी। अच्छी नस्ल की गाय भैस खरीदने से आपको यह फायदा होगा की आपको अधिक मात्रा में दूध लेने का लाभ मिलेगा। इसी के साथ अधिक प्रोडक्शन से आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। डेयरी फार्मिंग व्यवसाय के लिए आपको दूध निकालने के लिए एवं गाय भैस की देखभाल चारे के लिए कामगारों की आवश्यकता होगी।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सब्सिडी

सरकार की ओर से डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति को सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है ,इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप 25 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत सब्सिडी लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। हालाँकि प्रत्येक राज्य में डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए यह सब्सिडी दर अलग-अलग हो सकती है। प्रत्येक राज्य में दुग्ध सहकारी समिति है जो किसानों की दूध उत्पादन से आमदनी बढ़ाने में सहयोग प्रदान करती है।

यदि आप भी डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो अपने राज्य के दुग्ध समिति के अंतर्गत संपर्क करके इसका लाभ हासिल कर सकते है। दुग्ध समिति के तहत आपको सब्सिडी लेने से संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी साथ ही आपको सब्सिडी के लिए लगने वाले सभी दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

Dairy Farming Business के लिए निवेश राशि

यदि आप डेयरी फार्मिंग बिजनेस की शुरुआत 10 गाय या भैंस के साथ करते है तो इसके साथ आपको इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की भी जरूरत होगी। इसके लिए आपको करीब 10*50 भूमि की आवश्यकता होगी। यदि आप एक किसान व्यक्ति है तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपका जमीन से संबंधित खर्चे में पूर्ण रूप से बचत हो सकती है। डेयरी फार्मिंग शेड बनाने के लिए आपको कम से कम 40 से 50 हजार रूपये निवेश करने की जरूरत होगी। साथ गाय ,भैस एवं उनके खाने पीने देखभाल करने से संबंधित कम से कम डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 4 से 5 लाख रूपये निवेश करने की जरूरत होगी। इसी के सतह इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सब्सिडी के रूप में डेढ़ लाख रूपये से लेकर ढाई लाख रूपये तक की सब्सिडी का लाभ हासिल होगा।

हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

डेयरी फार्मिंग बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट के आधार पर लाखो के रूप में कमाई कर सकते है। यदि आप मार्किट में दूध एवं दूध से बने अच्छे प्रोडक्ट को सेल करते है तो इससे आपके प्रोडक्ट की मार्केट में अधिक डिमांड बढ़ जाएगी। इसके साथ ही आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है की आप दूध को बाजार में किस मोल भाव के आधार पर बेचते है। यदि आप 50 रूपये लीटर के आधार पर प्रतिदिन के अनुसार 100 लीटर दूध बेचते है तो ऐसे में प्रतिदिन के आधार पर आप 5 हजार रूपये की कमाई कर सकते है। साथ ही दूध बेचने के साथ-साथ आप दूध से बने अन्य प्रोडक्ट को भी बेचते है जैसे दही पनीर ,घी इत्यादि तो आप 5 हजार से भी अधिक की कमाई कर सकते है। यानी की एक माह की अवधि में डेयरी फार्मिंग व्यवसाय से आप डेढ़ से 2 लाख रूपए तक की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment