CUET 2022: अब क्या होगा एडमिशन का तरीका?, जाने जरुरी सवालों के जवाब

CUET 2022: जैसा की आप सभी देख ही रहे होंगे की शिक्षा के क्षेत्र में कॉम्पीटीशन कितना बढ़ गया है चाहे कॉम्पिटेटिव परीक्षाएं हो या किसी कॉलेज या युनिवेर्सिटी में एडमिशन पाने का जुनून। हर साल कट ऑफ की समस्या सभी अभ्यर्थियों को परेशानी में डाल देती है क्यूंकि जिन बच्चों के मार्क्स अच्छे आते है उन्ही को अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल पाता था जिसके चलते बाकि बच्चे अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने से पीछे रह जाते थे। इसी समस्या को देखते हुए नेशनल टेस्ट एजेंसी ने एक फैसला लिया है जिसमे NTA ने 12वी के बाद कॉलेजेस में प्रवेश लेने के लिए एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) कराने का एलान किया है। सभी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए CUET एग्जाम को अनिवार्य कर दिया है। चलिए जानते है इस से जुडी अन्य जानकारियों को।

CUET 2022 Exam

CUET (सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) को अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी लागू कर दिया है। बता दें, अब बारवी के बाद इस कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिये ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन होगा। UGC द्वारा इस जानकारी के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इस खबर को लेकर कुछ लोग एग्री हुए है और कुछ डिसएग्री जिसके चलते नागरिकों में बहस बाजी भी हुई है। ऐसे में यह सोच सभी को सोचने पर मजबूर कर रही है कि 12वी में आये अंको को उनका आधार माना जायेगा या नहीं और कैसे उन्हें कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

जो भी छात्र 2022-23 सेशन में एडमिशन लेना चाहते है वह NTA की आधिकारिक वेबसाइट https://nta.ac.in पर लॉगिन करके पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन या डाउनलोड करके ऑफलाइन मोड से भर सकते है। उम्मीदवार का एडमिशन कॉमन एंट्रेंस स्कोर के आधार पर ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी में हो सकेगा।

CUET से जुडी जानकारियाँ

  • यह कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटी में मान्य होगा।
  • बता दें, CUET परीक्षा में समय होने के लिए उम्मीदवार का 12वी पास होना बहुत जरुरी है।
  • इसके साथ ही यूनिवर्सिटी CUET के अलावा अपने लेवल पर 12वी के नंबर पर न्यूतम कट ऑफ़ तैयार कर सकती है।
  • यह कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 12वी के सिलेबस के अनुसार तैयार किया जायेगा।
  • कैंडिडेट इस टेस्ट को अपने चॉइस के अनुसार इन सभी 13 भाषाओँ जैसे: हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजरती, उर्दू, मलयालम, असमिया, बंगाली, उड़िया आदि शामिल है।
  • जो भी उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी और JNU में एडमिशन लेना चाहती है उन्हें ये टेस्ट पास करना होगा।
  • CUET 2022 के आवेदन अगले महीने से शुरू हो जायेगें।
  • एंट्रेंस टेस्ट दो शिफ्ट में आयोजित होगा। कैडिडेट्स सेक्शन 1 में भाषा और दूसरे सेक्शन में डोमेन सब्जेक्ट सेलेक्ट कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment